Jobs & CareerTop News

सीबीएसई का बारहवीं का रिजल्ट घोषित, रक्षा गोपाल ने किया टॉप

सीबीएसई का बारहवीं का रिजल्ट घोषित, रक्षा गोपाल ने आर्ट्स में किया टॉप, भूमि सांवत साइंस में टॉप, आदित्य जैनcbse 12th result 2017

सीबीएसई इस बार छात्रों को देगा अतिरिक्‍त अंकों का फायदा

नई दिल्‍ली। सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) ने आज बारहवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। सीबीएसई (CBSE) की बारहवीं की परीक्षा में AMITY नोएडा की रक्षा गोपाल ने आर्ट्स में मारी बाजी, 99.6 पर्सेंट अंक हासिल कर टॉप किया है।

सीबीएसई का बारहवीं का रिजल्ट घोषित, रक्षा गोपाल ने आर्ट्स में किया टॉप, भूमि सांवत साइंस में टॉप, आदित्य जैन
cbse 12th result 2017

दूसरे स्थान पर चंडीगढ़ की भूमि सांवत रहीं। इन्होंने 99.4 फीसदी अंक पाकर साइंस में टॉप किया है। इस बार जारी रिजल्ट में छात्रों को अतिरिक्त अंकों का फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें- it सेक्टर में रोजगार घटने की खबरों का रवि शंकर ने किया खंडन

वहीं तीसरे स्थान पर आदित्य जैन हैं इन्होंने कॉमर्स में 99.2 फीसदी अंक पाए हैं। यहीं नहीं आदित्य के साथ ही भावनावास से ही मन्नत लूथरा ने भी कामर्स में 99.2 फीसदी अंक हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया है।

सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट में कई सालों से लड़कियां लड़कों से आगे रही हैं। इसके अलावा बोर्ड के टॉपरों में भी लड़कियों की संख्या कहीं अधिक होती है। पिछले साल दिल्ली की सुकृति गुप्ता ने 99.4 फीसदी नंबर पाकर पहला स्थान हासिल हुआ था।

आपको बता दें कि 2014 में सार्थक अग्रवाल ने सीबीएसई 12वीं क्लास में फिजिक्स, कैमेस्ट्री, इकोनोमिक्स और मैथ्स में 100 नंबर पाकर रिॉर्ड बनाया था। उन्होंने 96.6 फीसदी  नंबर हासिल किए थे।

हाईकोर्ट के फैसले को मानते हुए सीबीएसई मॉडरेशन पॉलिसी के तहत 12वीं का रिजल्ट घोषित करेगा। अब छात्रों को अतिरिक्त अंकों का फायदा मिलेगा।

बता दें कि इस साल सीबीएसई बोर्ड से बारहवीं के 11 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है। अब अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे छात्रों को भी राहत मिलेगी।

कैसे जानें अपना रिजल्ट

रिजल्ट घोषित होने पर इस लिंक पर क्लिक कर अपना परीक्षा परिणाम जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और रोल नंबर इसमें डालना होगा। स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इस बार सीबीएसई भी 12वीं के छात्रों को डिजिटल मार्क्सशीट की सुविधा देगा। डिजिलॉकर की सुविधा के लिए छात्रों को डिजिलॉकर अकाउंट डिटेल्स सीबीएसई में रजिस्टर्ड छात्रों को मोबाइल और एसएमएस के जरिए दी जाएगी।

12वीं का रिजल्ट आईवीआर के जरिए भी उपलब्ध होगा। इसके अलावा सीबीएसई स्कूलों को भी रिजल्ट ईमेल करता है। इसलिए स्टूडेंट्स अपने स्कूल जाकर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in , cbseresults.nic.in या results.nic.in पर पहुंचे।

– उसके बाद CBSE 12th Result 2017 लिंक पर क्लिक करें।

– आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

– सब्मिट लिंक पर क्लिक करें, इसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।

=>
=>
loading...