Jobs & Career

भारतीय सेना में अधिकारी बनने का मौका, आवेदन ऑनलाइन

भारतीय सेना में अधिकारी बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन, ‘नेशनल डिफेंस एकेडमी एंड नेशनल नेवल एकेडमी एग्जामिनेशन (कक), 2017’, संघ लोक सेवा आयोगnda officer

अविवाहित युवक ही कर सकते हैं आवेदन

नई दिल्‍ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने ‘नेशनल डिफेंस एकेडमी एंड नेशनल नेवल एकेडमी एग्जामिनेशन (कक), 2017’ के लिए अविवाहित युवकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

भारतीय सेना में अधिकारी बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन, ‘नेशनल डिफेंस एकेडमी एंड नेशनल नेवल एकेडमी एग्जामिनेशन (कक), 2017’, संघ लोक सेवा आयोग
nda officer

इस परीक्षा से तीनों सेनाओं के लिए कुल 390 युवक चुने जाएंगे, जिन्हें नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी में प्रशिक्षण देकर लेफ्टिनेंट बनाया जाएगा। आयोग 10 सितंबर 2017 को परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

यह भी पढें- डीयू में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिले की प्रक्रिया शुरू

सेना में अधिकारी बनने की ख्वाहिश रखने वाले युवक परीक्षा में शामिल होने के लिए 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं। पद, योग्यता और आवेदन की पूरी जानकारी के लिए आगे पढ़ें :

रिक्तियों और योग्यता का विवरण (एकेडमी के अनुसार)

-नेशनल डिफेंस एकेडमी, पद : 335

सेना के अनुसार रिक्तियों और योग्यता का विवरण

-थल सेना, पद  : 208

योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड या यूनिवर्सिटी से बारहवीं की परीक्षा पास की हो।

-नौसेना, पद : 55

-वायु सेना, पद : 72

योग्यता (नौसेना और वायु सेना के लिए) : फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय से बाहरवीं कक्षा की परीक्षा पास हो या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण हो।

-नेवल एकेडमी, पद : 55

योग्यता : फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय के साथ 12वीं की परीक्षा पास हो या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण हो।

अधिकतम आयु (दोनों एकेडमी के लिए) : अभ्यर्थी का जन्म 2 जनवरी 1999 से पहले और 1 जनवरी 2002 के बाद का नहीं होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

-योग्य अभ्यर्थियों का चयन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) के इंटेलिजेंस एंड पर्सनैलिटी टेस्ट से होगा।

-लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ही एसएसबी के टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा।

लिखित परीक्षा का प्रारूप

-यह परीक्षा 900 अंकों की होगी। इसमें शामिल सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे।

-इस परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला पेपर मैथमेटिक्स विषय का होगा। यह पेपर कुल 300 अंकों का होगा। प्रश्नों का जवाब देने के लिए ढाई घंटे का समय मिलेगा।

-दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट नाम से होगा। इसमें इंग्लिश, जनरल नॉलेज, फिजिक्स, केमिस्ट्री, जनरल साइंस, हिस्ट्री, फ्रीडम मूवमेंट,ज्योग्राफी, करंट इवेंट्स पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। यह पेपर 600 अंकों का होगा। इसके लिए भी अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का वक्त मिलेगा।

-परीक्षा में प्रश्नों का गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। हर गलत जवाब के लिए 0.33 अंक काटे जाएंगे।

परीक्षा का आयोजन : इलाहाबाद, बरेली, देहरादून, कोलकाता, लखनऊ, दिल्ली, पटना और रांची सहित 34 शहरों में किया जाएगा।

इंटेलिजेंस और पर्सनैलिटी टेस्ट का प्रारूप

-यह टेस्ट 900 अंक का होगा। इसमें दो चरण (स्टेज-1 और स्टेज-2) होंगे। स्टेज-1 में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को ही स्टेज-2 में भाग लेने का मौका मिलेगा।

स्टेज-1 में ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग (ओआईआर) टेस्ट और पिक्चर पर्सेप्शन एंड डिस्क्रिरप्शन टेस्ट (पीपी एंड डीटी) होगा। इन टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर अभ्यर्थियों को अगले स्टेज के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

-स्टेज-2 में इंटरव्यू, ग्रुप टेस्टिंग ऑफिसर टास्क, साइकोलॉजी टेस्ट और कॉन्फ्रेंस होगा।

आवेदन शुल्क

-100 रुपये। इस शुल्क का भुगतान एसबीआई की किसी शाखा में नगद या नेट बैंकिंग/ डेबिट/ क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

-एससी/ एसटी आवेदकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

आवेदन प्रक्रिया

-आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले यूपीएससी की वेबसाइट ( https://upsconline.nic.in ) पर लॉगइन करें। फिर वेबसाइट के होमपेज पर संघ लोक सेवा आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें। इसके बाद आगे के निर्देशों को फॉलो करते जाएं।

-अंत में फॉर्म में दर्ज की गई जानकारियों के सही होने पर ‘मैं सहमत हूं ‘ बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद फॉर्म में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख : 30 जून 2017 (शाम 6 बजे तक)

अधिक जानकारी यहां

वेबसाइट : www.upsc.gov.in

फोन : 011-23385271/ 23381125/23098543

=>
=>
loading...