NationalTop News

सफेद कैनवास की तर्ज पर तैयार हुआ किशनगढ़ एयरपोर्ट

किशनगढ़ एयरपोर्ट, हार्वेस्टिंग सिस्टम, सफेद कैनवास की तर्ज पर बना एयरपोर्ट

अजमेर और ब्यावर के लोगों के लिए वरदान है किशनगढ़ एयरपोर्ट

राजस्थान। राज्य के अजमेर जिले का किशनगढ़ एयरपोर्ट लगभग बनकर तैयार हो चुका है। ऐसा माना जा रहा है कि जुलाई से उड़ाने शुरू की जा सकती है। ये एयरपोर्ट सफेद कैनवास की तर्ज पर तैयार किया गया है।किशनगढ़ एयरपोर्ट, हार्वेस्टिंग सिस्टम, सफेद कैनवास की तर्ज पर बना एयरपोर्टकिशनगढ़ एयरपोर्ट अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। ये एयरपोर्ट सभी आधुनिक सुख सुविधाओं से लैस है। अजमेर और ब्यावर में रहने वालों के लिए ये एयरपोर्ट कारगार साबित होगा। ये लगभग 746 एकड़ भूमि में बनकर तैयार हुआ है।

क्या है इस एयरपोर्ट की खासियत?

एयरपोर्ट की हर इमारत पर रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया गया है जिससे बारिश का पानी इमारत की छतों से इकठ्ठा हो कर सीधा फिल्टर प्लांट तक पहुंच जाता है
और पानी की आखिरी बूंद को भी काम में लिया जा सकता है। बाहर की तरफ से ये पूरा सफेद है लेकिन अंदर की दीवारों पर राजस्थानी संस्कृति को ढाला गया है। अजमेर के ख्वाजा गरीब नवाज से लेकर पुष्कर मंदिर तक को इसमें उकेरा गया है। इतना ही नहीं, इसकी अंदर की दीवारों का लेपन गोबर से किया गया है जो कि राजस्थान की खास पहचान है। एक रनवे का ये एयरपोर्ट भविष्य में राजस्थान में मील का पत्थर साबित होने जा रहा है।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal