International

क्यूबा नीति की समीक्षा के लिए डोनाल्ड ट्रंप जल्द ही जाएंगे मियामी

क्यूबा नीति, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, व्हाइट हाउस, बराक ओबामा

ओबामा की क्यूबा नीति को जल्द वापस ला सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले सप्ताह शुक्रवार को मियामी में अपने संबोधन के दौरान नई क्यूबा नीति की समीक्षा करेंगे। इसका लक्ष्य क्यूबा की सेना और सुरक्षा सेवाओं को मिलने वाली अमरीकी नकदी की आपूर्ति को रोकना है।
क्यूबा नीति, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, व्हाइट हाउस, बराक ओबामाव्हाइट हाउस के उपप्रेस सचिव साराह सैंडर्स ने इसकी जानकारी दी। अमरीका क्यूबा के साथ राजनयिक संबंध बनाए रखेगा और अमरीकी विमानन कंपनी तथा क्रूज जहाज द्वीप देश को अपनी सेवाएं जारी रखेंगे। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि ट्रंप अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की क्यूबा नीति को जल्द वापस ला सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन ऐसी नीति पर चर्चा करता आ रहा है जिसमें क्यूबा की सेना के साथ कारोबार पर रोक हो, जबकि ओबामा द्वारा बहाल किए पूर्ण राजनयिक संबंध भी बने रहें। व्हाइट हाउस अमेरिकियों के क्यूबा जाने पर प्रतिबंध लगाने को लेकर भी चर्चा कर रहा है। फिलहाल ट्रंप प्रशासन पर सांसदों और व्यापारियों का दबाव बना हुआ है ताकि वे हवाना के साथ अपने संबंध जारी रखे।

अमेरिकी कानून के तहत यहां के नागरिकों के क्यूबा घूमने जाने पर प्रतिबंध होगा लेकिन कुछ परिस्थितियों में इसकी अनुमति होगी। जिसके लिए 12 श्रेणियां निर्धारित की गई हैं।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal