International

चीन का समुद्री सहयोग के लिए नीले आर्थिक मार्ग का प्रस्ताव

विजन फॉर मैरिटाइम को-ऑपरेशन शीर्षक दस्तावेज, चीन की बेल्ट एंड रोड परियोजना, तीन महासागरों से जुड़ा है चीन नीले आर्थिक मार्ग का प्रस्तावChina-Flag

तीन महासागरों से जुड़ा है चीन के नीले आर्थिक मार्ग का प्रस्ताव

बीजिंग| चीन ने बेल्ट एंड रोड परियोजना के तहत समुद्री सहयोग बढ़ाने के लिए एशिया को अफ्रीका, ओशिनिया, यूरोप तथा अन्य क्षेत्रों से जोड़ने के उद्देश्य से तीन महासागरों से जुड़े नीले आर्थिक मार्ग बनाने का प्रस्ताव दिया है।

विजन फॉर मैरिटाइम को-ऑपरेशन शीर्षक दस्तावेज, चीन की बेल्ट एंड रोड परियोजना, तीन महासागरों से जुड़ा है चीन नीले आर्थिक मार्ग का प्रस्ताव

यह प्रस्ताव बेल्ट एंड रोड परियोजना के तहत विजन फॉर मैरिटाइम को-ऑपरेशन शीर्षक दस्तावेज में है, जिसे मंगलवार को राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग और राज्य समुद्री प्रशासन ने संयुक्त रूप से जारी किया। इस नीले आर्थिक मार्ग की प्राथमिकता समुद्री सहयोग बढ़ाना होगी।

यह भी पढ़ें- फ्रांस के संसदीय चुनाव में मैक्रों की पार्टी को प्रचंड जीत

चीन-हिंद महासागर-अफ्रीका-भूमध्य सागर नीला आर्थिक मार्ग, दक्षिण चीन सागर के माध्यम से हिंद महासागर के लिए पश्चिम की ओर और इंडो-चाइना प्रायद्वीप आर्थिक गलियारे के साथ और चीन-पाकिस्तान और बांग्लादेश-चीन-भारत-म्यांमार आर्थिक गलियारों से जुड़ेगा।

दस्तावेज के अनुसार, चीन शांति और सहयोग, खुलेपन और समग्रता, पारस्परिक समझ और आपसी लाभ, मतभेदों को दूर करने और आम सहमति बनाने के सिल्क रोड के मूल्यों का पालन करेगा।

=>
=>
loading...