Business

जियो की वजह से गेमिंग कंपनियों की चांदी

गेमिंग ऐप, जियो ऑफर, गेम्स2विन, नजारा गेम्स

जियो के सस्ते डेटा ऑफर से डाउनलोड हो रहीं गेमिंग ऐप

नई दिल्ली। आजकल हर कोई स्मार्टफोन पर गेमिंग ऐप डाउनलोड कर गेम अपनी दिलचस्पी दिखा रहा है। इसकी एक बड़ी वजह है जियो। कंपनी के बेहद सस्ते डेटा ऑफर्स के कारण मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है।गेमिंग ऐप, जियो ऑफर, गेम्स2विन, नजारा गेम्सगेम्स2विन (टर्बो क्रिकेट), मूनफ्रॉग लैब्स (तीन पत्ती गोल्ड) और नजारा गेम्स (छोटा भीम जंगल रन) जैसी डोमेस्टिक कंपनियों और इमान्गी स्टूडियोज (टेम्पल रन) जैसी इंटरनेशनल कंपनियों के लिए दिसंबर के बाद से भारत से गेमर्स की संख्या कम से कम दोगुनी हुई है। ये सब रिलायंस जियो की वजह से है।

जियो ने पिछले साल सितंबर में फ्री वॉयस और 4जी डेटा कनेक्टिविटी तीन महीनों के लिए लॉन्च की थी। साथ ही देश में डेटा इंफ्रस्ट्रक्चर बेहतर होने से भी इन कंपनियों का कारोबार बढ़ा है।

मुंबई स्थित नजारा गेम्स के चीफ एग्जिक्युटिव मनीष अग्रवाल ने बताया कि मंथली ऐक्टिव यूजर दिसंबर में 50 लाख से बढ़कर मई में लगभग 1.2 करोड़ पर पहुंच गए। प्रीमियम प्ले के लिए 2016 में जितना रेवेन्यू कंपनी ने हासिल किया था, उतना ही 2017 के पहले पांच महीनों में कमाया है।

अप्रैल, मई और जून में नजारा के करीब 52 पर्सेंट गेमर्स रिलायंस जियो के नेटवर्क के जरिए आए थे, जबकि एयरटेल से कंपनी को 10 पर्सेंट और आइडिया और वोडाफोन से 7 और 6 पर्सेंट गेमर्स मिले।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal