Regionalमुख्य समाचार

सोलर लाइट से जगमगाएंगे छत्तीसगढ़ के डेढ़ हजार सरकारी स्कूल

सोलर लाइट, छत्तीसगढ़, मुख्यमंत्री रमन सिंह, छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण

45 करोड़ 98 लाख की लागत से लगेंगी सोलर लाइट

रायपुर। राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में अब जल्द ही सोलर लाइट लगेंगी। काम तेजी चल रहा है। 1561 स्कूलों को सौर ऊर्जा प्रणाली से विद्युतीकृत करने का लक्ष्य रखा गया है।सोलर लाइट, छत्तीसगढ़, मुख्यमंत्री रमन सिंह, छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरणमुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देशों के मुताबिक ये लक्ष्य छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) को दिया गया है। इनमें से अब तक 649 स्कूलों को सोलर पावर कनेक्टिविटी दी जा चुकी है। सौर विद्युतीकरण के लिए उपयुक्त पाए गए स्कूलों में इस कार्य के लिए लगभग 45 करोड़ 98 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसमें से आठ करोड़ 18 लाख रुपये क्रेडा द्वारा खर्च किए गए हैं।

वर्तमान में क्रेडा ने 490 स्कूलों में सोलर पावर प्लांट लगवा दिया है और 159 स्कूलों को गांव में पहले से स्थापित सोलर पावर प्लांट से कनेक्टिविटी दी गई है। इसके साथ ही राज्य के 164 स्कूलों में सोलर पावर प्लांट स्थापना के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू की गई है।

बाकी स्कूलों के सोलर विद्युतीकरण के लिए 37 करोड़ 80 लाख रुपये का प्रस्ताव क्रेडा द्वारा सर्वशिक्षा अभियान के राज्य कार्यालय को भेजा गया है।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal