InternationalTop News

ट्रंप-मोदी की गर्मजोशी भरी मुलाकात, आतंकवाद प्राथमिक मुद्दा

व्हाइट हाउस में डिनर करने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम, ट्रंप-मोदी की गर्मजोशी भरी मुलाकात, आतंकवाद प्राथमिक मुद्दाmodi in white house

व्‍हाइट हाउस में डिनर करने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय समयानुसार सोमवार देर रात को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलने के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे। व्हाइट हाउस पहुंचने पर राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी ने पीएम मोदी की अगवानी की। पीएम मोदी का ट्रंप और उनकी पत्नी ने बड़े ही गर्मजोशी के साथ स्‍वागत किया।

व्हाइट हाउस में डिनर करने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम, ट्रंप-मोदी की गर्मजोशी भरी मुलाकात, आतंकवाद प्राथमिक मुद्दा
modi in white house

इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप का आभार व्यक्त किया। वहीं राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी को धन्यवाद भी दिया। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पहली बार भारतीय प्रधानमंत्री के लिए ‘वर्किंग डिनर’ का आयोजन किया।

यह भी पढ़ें- ‘ना’पाक साजिश बेनकाब, पाक में बैठे आतंकी कश्मीर में फैला रहे दहशत

अपने साक्षा बात-चीत में दोनों देशों के नेताओं ने आतंकवाद सहित पाकिस्तान को लेकर बहुत सी बातें की। अब पाकिस्तान को या तो आतंकियों का साथ देना और उनकी फंडिंग बंद करनी होगी या फिर इसका खामियाजा भुगतना होगा।

मीडिया से बात चीत में प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा, “आतंकवाद जैसे ग्लोबल चैलेंजे से हमारे समाज की रक्षा हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। आतंकवाद से लड़ना और उनके सुरक्षित ठिकानों को तबाह करना हमारी सहभागिता का जरूरी हिस्सा होगा। इसमें इंटेलिजेंस और सूचना के आदान-प्रदान को बढ़ाएंगे।”

मुख्य बातें:

-राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफों के बाद ये साफ-साफ कहा कि दोनों ही देशों के लिए आतंकवाद एक बड़ी समस्या है। हम कट्टरपंथी आतंकी विचारधारा को खत्म करेंगे। दोनों देश साथ मिलकर आतंकवाद को खत्म करने के लिए काम करेंगे।

-मुलाकात में पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद को दिए जा रहे बढ़ावे को लेकर दोनों देशों के नेताओं ने आपस में बात-चीती की। जिसमें प्रधानमंत्री ने पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले का भी जिक्र किया। जिस पर अमेरिका के तरफ से पाकिस्तान को आतंकवाद पर लगाम लगाने को कहा गया है।

-इसके साथ ही अब सैय्यद सलाउद्दीन पर जल्द ही शिकंजा कस सकता है। उसे ग्लोबल आतंकवादी करार दिया गया है।

-इसके अलावा पाकिस्तान से जल्द ही 26/11 के हमले सहित पठानकोट और अन्य क्रॉस बॉर्डर हमलों के आरोपियों को सजा दिलाने को लेकर भी बात चीत हुई। जिसके लिए जल्द ही पाकिस्तान पर भी दबाव बनाया जाएगा।

वहीं राष्ट्रपति ने अपनी बात-चीत में ये माना कि दोनो ही देश आतंकवाद से परेशान हैं और हमें आतंकवाद का खात्मा करना होगा। इसके लिए दोनों देश साथ मिलकर काम करेंगे।

राष्ट्रपति ट्रंप से पहली मुलाकात के बाद मीडिया से संक्षिप्त बातचीत में पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी ने मेरा व्हाइट हाउस में स्वागत किया।

यह हमारे लिए सम्मान की बात है, इसके लिए मैं उनका और उनकी पत्नी का धन्यवाद देता हूं। यह जो सम्मान दिया गया है वो 125 करोड़ देशवासियों का सम्मान हैं।

भारत की विकास यात्रा ऐतिहासिक प्रगति पर राष्ट्रपति ट्रंप का गहरा अध्ययन है। राष्ट्रपति ट्रंप जब 2014 में चुनाव में उतरे भी नहीं थे उस दौरान जब भारत आए थे तब मेरे बारे में जो उन्होंने कहा था वो मेरे जीवन में यादगार रहेंगी।

वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी बहुत अच्छे प्रधानमंत्री हैं। उनके बारे में मैंने बहुत कुछ पढ़ा है, उनका काम शानदार है। पीएम मोदी आर्थिक मोर्चे पर भारत को आगे ले जा रहे हैं। मैं उन्हें बधाई देता हूं।

=>
=>
loading...