NationalTop News

राष्ट्रपति चुनाव: नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन

राष्ट्रपति चुनाव , नामांकन का आखिरी दिन, रामनाथ कोविंद,मीरा कुमार

राष्ट्रपति चुनाव में अबतक 64 नामांकन हो चुके हैं

नई दिल्ली। 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आज आखिरी तारीख है। अभी तक राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद सहित 64 नामांकन पत्र भरे जा चुके हैं।राष्ट्रपति चुनाव , नामांकन का आखिरी दिन, रामनाथ कोविंद,मीरा कुमारविपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार द्वारा आज संसद भवन में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा सीताराम येचुरी और डेरेक ओ ब्रायन सहित अन्य विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में अपना नामांकन भरा जाना तय है।

बताया जा रहा है मीरा कुमार आज नामांकन पत्र के चार सेट लोकसभा महासचिव के समक्ष दाखिल करेंगी। राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा महासचिव निर्वाचन अधिकारी हैं। 17 विपक्षी दलों में से प्रत्येक के नेता को मीरा कुमार के नाम का प्रस्ताव या अनुमोदन करने का अवसर मिलेगा।

अगर बात वास्तविक उम्मीदवारों की करें तो उनकी संख्या 57 से कम हैं क्योंकि इनमें से कुछ ने कई नामांकन पत्र भरे हैं। एक उम्मीदवार अधिकतम 4 पर्चे भर सकता है। पीएम मोदी और बीजोपी के वरिष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी एवं मुरली मनोहर जोशी सहित प्रमुख नेताओं ने बिहार के पूर्व राज्यपाल कोविंद के नाम का प्रस्ताव किया था। कई केन्द्रीय मंत्रियों और विधायकों ने 23 जून को अनुमोदन किया था।

आपको बता दें कि मीरा कुमार एवं कोविंद के अलावा अन्य लोगों के नामांकन पत्र 29 जून को खारिज होने के आसार हैं क्योंकि उनके नामांकन पत्रों में 50 प्रस्तावकों और इतने ही अनुमोदकों के हस्ताक्षर नहीं होंगे।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal