NationalTop News

GST के आते ही एक लाख संदिग्ध कंपनियों पर लगा ताला

GST , संदिग्ध कंपनियों का पंजीकरण रद्द, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया

GST के पहले ही दिन कंपनियों का पंजीकरण रद्द किया गया

नई दिल्ली। देशभर में GST लागू करने के पहले ही दिन, शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लाख संदिग्ध कंपनियों का पंजीकरण रद्द किया। इसके साथ ही नई कर प्रणाली का पालन कराने में देश के चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (सीए) से ईमानदारी से अपना योगदान देने की अपील की है।GST , संदिग्ध कंपनियों का पंजीकरण रद्द, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडियाप्रधानमंत्री ने कहा, “जीएसटी लागू करने से 48 घंटे पहले ही एक लाख शेल कंपनियों पर ताला जड़ दिया गया। यह काम सिर्फ एक कलम चलाकर कर दिया गया। अगर आपकी नजर में किसी व्यक्ति के पास काला धन है, तो उसे चेतावनी दीजिए कि उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।” उन्होंने बताया कि अभी भी 3 लाख शेल कंपनियां शक के घेरे में हैं।

विदेशों में काला धन जमा करने वालों की परेशानी अभी और बढ़ने वाली है। 37 हजार शेल कंपनियों की पहचान कर ली गई है। चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को अन्य नागरिकों की ही तरह देशभक्त बताते हुए मोदी ने बेलाग होकर कहा, “शेल कंपनियों की किसी न किसी सीए ने मदद की होगी। पिछले 11 सालों में केवल 25 सीए के खिलाफ कार्रवाई हुई।”

उन्होंने कहा, “कुछ लोगों को कर चोरी की आदत पड़ गई है। लोग कर की चोरी करने लगे तो देश का विकास रुक जाता है।” प्रधानमंत्री के मुताबिक देश में 2 लाख 72 हजार से ज्यादा अकाउंटेंट्स हैं और 2 लाख उनके सहायक हैं। इस पेशे से जुड़े अन्य लोगों को मिला दें तो अकाउंटेंट्स से जुड़े पेशेवरों की संख्या 8 लाख हो जाती है।

देश में 2 करोड़ इंजीनियर हैं और 2 करोड़ से अधिक लोग हर साल विदेश घूमने जाते हैं। केवल 32 लाख लोग अपनी कमाई 10 लाख रुपये से ऊपर बताते हैं।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal