Top NewsUttar Pradesh

जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव 23 को, अधिसूचना जारी

पंचायत अध्यक्ष उपचुनाव के लिए 16 जुलाई को मतदान, राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कीpanchayat election in up

पंचायत अध्यक्ष उपचुनाव के लिए 16 जुलाई को होगा मतदान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदों में जिला पंचायत अध्यक्ष एवं क्षेत्र पंचायत प्रमुख के रिक्त हुए पदों पर उपचुनाव के लिए बुधवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी।

पंचायत अध्यक्ष उपचुनाव के लिए 16 जुलाई को मतदान, राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी की
panchayat election in up

राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार, अध्यक्ष जिला पंचायत के उपचुनाव के लिए 17 जुलाई को नामांकन तथा 23 जुलाई को मतदान और मतगणना कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें- व्यापारी के पुत्र का अपहरण, दो करोड़ फिरौती की मांग

इसी तरह क्षेत्र पंचायत प्रमुख के उपचुनाव के लिए 14 जुलाई को नामांकन तथा 16 जुलाई को मतदान और मतगणना कराई जाएगी। आयोग की अधिसूचना के क्रम में जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) द्वारा छह जुलाई को अधिसूचना जारी की जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयुक्त एस.के. अग्रवाल द्वारा जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए घोषित कार्यक्रम के तहत 17 जुलाई को नामांकन होगा। उसके बाद उसी दिन नामांकन पत्रों का जांच का कार्य पूरा किया जाएगा।

नाम वापसी 20 जुलाई को होगी। 23 जुलाई को मतदान कराया जाएगा। उसी दिन मतगणना कर नतीजे घोषित किए जाएंगे। नामांकन से लेकर मतदान एवं मतगणना तक की प्रक्रिया जिला मुख्यालय पर संपन्न कराई जाएगी।

वहीं क्षेत्र पंचायत प्रमुख पद के लिए घोषित कार्यक्रम के तहत 14 जुलाई को नामांकन होगा। उसके बाद उसी दिन नामांकन पत्रों का जांच का कार्य पूरा किया जाएगा। नाम वापसी 15 जुलाई को होगी। 16 जुलाई को मतदान कराया जाएगा। उसी दिन मतगणना कर नतीजे घोषित किए जाएंगे।

बता दें कि प्रदेश के रिक्त 10 जिला पंचायत अध्यक्ष के पदों पर उपचुनाव होना है। मालूम हो कि इनमें अविश्वास प्रस्ताव में चार जिला पंचायत अध्यक्ष को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी थी।

वहीं छह अध्यक्षों द्वारा त्यागपत्र दिए जाने के कारण कुर्सी खाली करनी पड़ी हैं। चुनाव की तिथि घोषित होते ही इस रसूखदार पद के लिए होने वाले चुनाव को लेकर राजनीति के दिग्गज सक्रिय हो गए हैं।

इसी तरह प्रदेश के रिक्त 26 क्षेत्र पंचायत प्रमुख के पदों पर उपचुनाव होना है। मालूम हो कि इनमें दो की मृत्यु होने, 10 के त्यागपत्र देने और 14 लोगों के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आने के कारण सीटें खाली हुई हैं।

=>
=>
loading...