Top NewsUttar Pradesh

दो बच्चों तक परिवार सीमित रखने के लिए यूपी के 30 जिलों में मिशन

यूपी , जनसंख्या, परिवार विकास मिशन , शगुन किट, स्वास्थ्य विभाग

बढ़ती जनसंख्या की रोकथाम के लिए यूपी सरकार ने उठाया कदम

लखनऊ। जनसंख्या के मामले में यूपी सबसे बड़ा राज्य है। बढ़ती जनसंख्या के मद्देनजर अब केंद्र सरकार प्रदेश में परिवार विकास मिशन की शुरुआत करने जा रही है। यह योजना 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर राज्य के 30 जिलों में की जाएगी।यूपी , जनसंख्या, परिवार विकास मिशन , शगुन किट, स्वास्थ्य विभागइसके तहत आशा बहुएं नववाहित जोड़ों को एक शगुन किट मुहैया कराएंगी, जिसमें जरूरत की कई चीजें शामिल होंगी। परिवार विकास मिशन के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग की ओर से शगुन किट भेजा जाएगा।

इसमें विभाग की तरफ से एक पत्र रहेगा, जिसमें नवविवाहित जोड़े को जनसंख्या नियंत्रण से सचेत किया जाएगा। साथ ही दो बच्चों तक परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस दौरान नवविवाहित जोड़ों को शगुन किट दिए जाएंगे। इसमें स्वास्थ्य और सफाई से जुड़े सामान मुहैया कराए जाएंगे। इसमें आपात स्थिति में महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक गोलियां और कंडोम भी शामिल होंगे।

‘अंतरा इंजेक्शन’ भी होगा लॉन्च

सक्सेना के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत काम करने वाली आशा बहुएं नवविवाहित जोड़ों को ‘अंतरा इंजेक्शन’ के बारे में जानकारी देंगी। अंतरा इंजेक्शन को सरकार इस योजना के साथ ही लांच कर रही है। केंद्र सरकार ने देश के सात राज्यों के 146 जिलों में इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है।लखनऊ में वीरांगना झलकारी बाई अस्पताल और क्वीन मेरी अस्पताल में इस योजना की शुरुआत की जाएगी।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal