Jobs & CareerTop News

IIT Kanpur के 60 छात्र बर्खास्त, ठीक नहीं था एकैडमिक परफार्मेंस

एकैडमिक परफार्मेंस के तहत नही पा सके थे न्यूनतम क्रेडिट, IIT Kanpur के 60 छात्र बर्खास्त, ठीक नहीं था एकैडमिक परफार्मेंसiit-kanpur

एकैडमिक परफार्मेंस के तहत नही पा सके थे न्यूनतम क्रेडिट

कानपुर। कानपुर आईआईटी प्रशासन ने 60 छात्रों को बर्खास्त कर दिया है। इन छात्रों पर चेतावनी के बावजूद एकैडमिक परफार्मेंस ठीक नहीं करने का आरोप है। इनमें अंडर ग्रेजुएट के 46, पोस्ट ग्रेजुएट के 8 तथा रिसर्च के छह छात्र शामिल हैं।

एकैडमिक परफार्मेंस के तहत नही पा सके थे न्यूनतम क्रेडिट, IIT Kanpur के 60 छात्र बर्खास्त, ठीक नहीं था एकैडमिक परफार्मेंस
iit-kanpur

छात्रों का पक्ष जानने के बाद यह फैसला लिया गया। पिछले दिनों हुई आईआईटी सीनेट की बैठक में बर्खास्तगी पर मुहर लगा दी गई। सीनेट के फैसले से शुक्रवार को छात्रों को अवगत कराया गया तो हल्ला मच गया।

यह भी पढ़ें- नौसेना में हो रही है भर्ती, उम्मीदवारों का अविवाहित होना जरुरी

आईआईटी प्रशासन ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे कमजोर छात्रों सूचीबद्ध किया था। इन्हें विभागाध्यक्षों के जरिए चेतावनी भी दी गई थी। इन छात्रों से कहा गया था कि पढ़ाई में लापरवाही न करें। यदि एकैडमिक परफार्मेंस ठीक नहीं हुई तो कार्रवाई हो सकती है।

आईआईटी प्रशासन ने छात्रों से न्यूनतम क्रेडिट प्राप्त न कर पाने की वजह लिखित रूप से मांगी थी। इसमें कुछ छात्रों ने रहत देने की अपील की थी। छात्रों की अपील पर कुछ को आगे पढ़ाई करने का मौका दे दिया गया।

इसके बावजूद सीपीआइ (ग्रेडिंग सिस्टम) मानक के अनुसार नहीं पाई गई। विभाग की नोटिस और मौका देने के बाद भी 60 छात्रों की एकैडमिक परफार्मेंस में सुधार नहीं हुआ तो कड़े फैसले लिए गए। यह छात्र पास होने के लिए न्यूनतम क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाए थे।

इनमें से कई अंतिम वर्ष के छात्र हैं। इस संबंध में एकैडमिक डीन नीरज मिश्रा का कहना है कि यह नीयमित प्रक्रिया है। कमजोर छात्रों को पूरा मौका दिया जाता है लेकिन जब परफार्मेंस में सुधार नहीं होता तो कार्रवाई की जाती है।

डीन ने कहा कि कमजोर छात्रों को जितने अधिक से अधिक मौके दिए जा सकते हैं वह दिए गए। बर्खास्त छात्रों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं है। उधर, रजिस्ट्रार को कई फोन किए गए लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया।

=>
=>
loading...