NationalTop News

वैज्ञानिक और शिक्षाविद् प्रोफेसर यशपाल का निधन

पद्म विभूषण के सम्मानित हैं प्रोफेसर यशपाल, वैज्ञानिक और शिक्षाविद् प्रोफेसर यशपाल का निधनprof.yashpal

पद्म विभूषण के सम्मानित हो चुके हैं प्रोफेसर यशपाल

नई दिल्‍ली। देश के मशहूर वैज्ञानिक और शिक्षाविद् प्रोफेसर यशपाल का निधन हो गया है। बीती रात तीन बजे दिल्‍ली से सटे नोएडा के एक निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। 2013 में देश के दूसरे सर्वोच्च सम्मान पद्म विभूषण के सम्मानित यशपाल 90 साल के थे। यशपाल को कौसमिक किरणों पर अपने गहरे अध्ययन के लिए भी जाना जाता है।

पद्म विभूषण के सम्मानित हैं प्रोफेसर यशपाल, वैज्ञानिक और शिक्षाविद् प्रोफेसर यशपाल का निधन
prof.yashpal

देश के शीर्ष वैज्ञानिकों में शुमार प्रोफेसर यशपाल का जन्म 26 नवंबर 1926 को हुआ था। 1976 में पद्म भूषण से नवाजे गए प्रोफेसर यशपाल को 2013 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

यह भी पढ़ें- श्रीनिवासन को बीसीसीआई की बैठक में हिस्सा लेने पर ‘सुप्रीम’ रोक

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च से की थी। 1973 में सरकार ने उन्हें स्पेस ऐप्लीकेशन सेंटर का पहला डायरेक्टर नियुक्त किया गया। 1983-84 में वह प्लानिंग कमिशन के चीफ कंसल्टेंट भी रहे। 1986 से 1991 के बीच यशपाल को यूजीसी का चेयरमैन नियुक्त किया गया।

प्रोफेसर यशपाल साल 2007 से 2012 तक दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के वाइस चांसलर भी रहे। साल 2009 में विज्ञान को बढ़ावा देने और उसे लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाने की वजह से उन्हें UNESCO ने कलिंग सम्मान से नवाजा था।

=>
=>
loading...