Top Newsमुख्य समाचार

विश्वासमत से पहले हंगामा, तेजस्वी ने नीतीश पर लगाए गंभीर आरोप

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेश किया विश्वासमत, बिहार विश्वासमत से पहले हंगामा, तेजस्वी ने नीतीश पर लगाए गंभीर आरोपnitish kumar tejashwi yadav

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में पेश किया विश्वासमत

पटना। बिहार विधानसभा में आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विश्वासमत हासिल करना है और इसके लिए वो सुबह 10.30 बजे ही  विधानसभा पहुंच गए हैं। मुख्यमंत्री ने विधानसभा में विश्वासमत पेश कर दिया है जिस पर चर्चा चल रही है, आज विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेश किया विश्वासमत, बिहार विश्वासमत से पहले हंगामा, तेजस्वी ने नीतीश पर लगाए गंभीर आरोप
nitish kumar tejashwi yadav

आज विधानसभा में नीतीश कुमार के पहुंचते ही राजद विधायकों ने जमकर नारेबाजी की और नीतीश कुमार इस्तीफा दो, नीतीश कुमार वापस जाओ, के नारे लगाए। राजद के साथ कांग्रेस के विधायक भी हंगामे में शामिल रहे। सदन के बाहर और सदन के अंदर अब भी जबर्दस्त हंगामा जारी है।

यह भी पढ़ें- गोली खा सकते हैं ये सपा नेता, लेकिन नहीं गाएंगे ‘वंदे मातरम’

बिहार विधानसभा के विशेष सत्र की कार्यवाही में भारी हंगामे के बीच राजद की तरफ से तेजस्वी यादव को विरोधी दल का नेता मनोनीत करने का प्रस्‍ताव विधानसभा अध्यक्ष को दिया गया, जिसे उन्होंने मंजूर कर लिया है।

नेता विपक्ष बनते ही तेजस्वी यादव ने नीतीश के खिलाफ हमला बोला है। उन्होंने कहा कि जनता ने महागठबंधन को पांच साल के लिए चुना था लेकिन हमारे साथ, बिहार की जनता के साथ धोखा देकर महागठबंधन को तोड़ दिया। नीतीश जी का ये कौन सा सिद्धांत है।

तेजस्वी ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि नीतीश कुमार जी रणछोड़ हो गए हैं, हे श्रीराम से जय श्रीराम कह पलटी मार गए। नीतीश के बगल में बैठे थे तो पता नहीं था इनका असली चेहरा अब नजर आया है। सुशील मोदी और नीतीश पर भी तो केस चल रहा है फिर इनदोनों ने शपथ कैसे ले ली?

तेजस्वी ने नीतीश कुमार पर आरोप लगाते हुए कहा कि आप तो इधर भी हैं और उधर भी, आपने समझा ही नहीं लालू यादव को अगर पुत्रमोह होता तो ऐसा नहीं होता, लालू जी को पुत्रमोह नहीं भाई मोह था। आप एक बार बोल देते तो मैं इस्तीफा दे देता।

तेजस्वी ने उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी से कहा कि आपको शर्म नहीं आती ऐसी साजिश रच डाली। उन्होंने सुशील मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि आपने मेरे और मेरे परिवार पर झूठे आरोप लगाए उसे माफ नहीं करूंगा।

तेजस्वी के इन गंभीर आरोपों के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने तेजस्वी को भाषण खत्म करने का निर्देश दिया। भाजपा नेता नंदकिशोर यादव ने तेजस्वी के बयान का पलटवार करते हुए कहा कि अगर लालू को पुत्रमोह नहीं होता तो अब्दुल बारी सिद्दीकी उपमुख्यमंत्री होते।

राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने नंदकिशोर यादव को जवब देते हुए कहा कि जब मैं सीएम बनूंगा तो आप मेरे साथ होंगे क्या? नीतीश पर आरोप लगाने के साथ ही एनडीए और जदयू के विधायक भी आक्रोशित हो गए और वेल में आकर हंगामा शुरू कर दिया है।

राजद के विधायक आक्रोशित थे और हाथ में तख्तियां लेकर नीतीश कुमार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे। राजद नेताओं ने एक सुर में नीतीश कुमार को धोखेबाज ठहराया है और कहा है कि सत्र तबतक नहीं चलने देंगे जबतक मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री इस्तीफा नहीं दे देते।

राजद नेताओं का हंगामा जारी है तो वहीं विधानसभा परिसर में जय श्रीराम के नारे भी लगाए जा रहे हैं। एक-एक कर सभी सदस्य विधानसभा पहुंच रहे हैं। तेजस्वी और तेजप्रताप पहले वीआइपी गेट से जाते थे और आज उन्हें मुख्य द्वार से जाना पड़ा।

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस और प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। एक ओर एनडीए और जदयू के नेताओं का दावा है कि हमने तो  राज्यपाल को 132 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा था लेकिन उससे ज्यादा की संख्या पार कर जाएगी और बहुमत हमें ही मिलेगा। वहीं राजद ने दावा किया है कि किसी हाल में नई सरकार जो धोखे से बनाई जा रही है वो कभी विश्वास मत नहीं हासिल कर सकेगी।

बता दें कि शपथग्रहण से पहले बुधवार देर रात को नीतीश कुमार ने बीजेपी नेताओं के साथ राज्यपाल को 132 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा था, जिसमें जेडीयू के 71, बीजेपी के 53, उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के 2, एलजेपी के 2, जीतनराम मांझी की पार्टी ‘हम’ के 1 और 3 निर्दलीय विधायक शामिल हैं।

बिहार विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 122 है

243 सदस्यों वाली बिहार विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 122 है, ऐसे में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए सरकार आसानी से विश्वासमत हासिल करती दिख रही है, हालांकि सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद सरकार बनाने का न्योता नहीं मिलने से नाराज़ आरजेडी सदन में नीतीश कुमार के विश्वासमत में रोड़ा अटकाने की तैयारी में है।

लालू का दावा- जेडीयू के कई विधायक मेरे संपर्क में

लालू ने दावा किया है कि जेडीयू के कई विधायक उनके संपर्क में हैं। आज सुबह ही राजद के सैकड़ों समर्थक लालू यादव के आवास पर पहुंचे और नीतीश के खिलाफ नारेबाजी की। राजद ने अपने विधायकों को एकजुट रहने की हिदायत दी है।

=>
=>
loading...