InternationalTop News

भारत समेत 80 देशों के नागरिकों के लिए ‘वीज़ा फ्री एंट्री’ योजना

भारत, कतर , वीज़ा फ्री एंट्री योजना, पर्यटन, हवाई यातायात,

दोहा। भारत के साथ 80 देशों के नागरिकों को देश में बिना वीजा दाखिले के लिए कतर ने मंजूरी दे दी है। कतर ने बुधवार को 6 अरब देशों की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों के बाद अपने देश में पर्यटन और हवाई यातायात को बढ़ावा देने का सोचा है। इसके तहत ही ये कदम उठाया है।भारत, कतर , वीज़ा फ्री एंट्री योजना, पर्यटन, हवाई यातायात,यूरोप के दर्जन भर देशों और भारत समेत दूसरे देशों से आने वाले नागरिकों को अब कतर में दाखिल होने के लिए सिर्फ एक पासपोर्ट की जरूरत होगी। इन देशों में न्यूजलैंड, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका शामिल हैं। कतर साल 2022 में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप का मेजबान है। 33 देशों के नागरिकों को जहां कतर में 180 दिनों तक रहने की मंजूरी है तो वही बाकी 47 देशों के नागरिक 30 दिनों से ज्यादा यहां रुक पाएंगे।

कतर के पर्यटन विभाग के चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर हसन अल इब्राहिम ने बताया कि वीजा में छूट देने की योजना इस क्षेत्र में देश को सबसे खुला देश बनाएगी। सऊदी अरब, इजिप्ट, बहरीन और यूएई ने 5 जून को कतर को बैन लिस्ट में डाल दिया था।

साथ ही कई तरह के प्रतिबंध लगाकर सभी यातायात को भी बैन कर दिया गया था। इन देशों ने कतर को आतंकवाद का समर्थक बताते हुए और ईरान के साथ करीबी संबंध रखने की वजह से ब्लैकलिस्ट कर दिया था।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal