Uttar Pradesh

लखनऊ: भूमिगत मेट्रो स्टेशन में चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति का हुआ निरीक्षण

लखनऊ मेट्रो, लखनऊ, मेट्रो रेल कारपोरेशन, कुमार केशव

 

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने शनिवार को लखनऊ मेट्रो के साउथ-नार्थ कॉरिडोर में आने वाले भूमिगत स्टेशनों का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में उनके साथ डायरेक्टर वर्क एंड इंफ्रास्ट्रक्चर दलजीत सिंह वडायरेक्टर रोलिंग स्टॉक महेंद्र कुमार भे मौजूद थे।

लखनऊ मेट्रो, लखनऊ, मेट्रो रेल कारपोरेशन, कुमार केशव

लखनऊ मेट्रो ने जहां अपने प्राथमिक खंड में आने वाले आठो मेट्रो स्टेशनों का कार्य समाप्त कर लिया है वहीँ चारबाग मेट्रो स्टेशन के आगे पड़ने वाले भूमिगत भाग की शुरुवात भी यहीं से हो जाएगी।

यहां पर रैंप का कार्य बहुत तेजी से किया जा रहा है, जिसमें कुल 60 डायाफ्राम वाल को लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। यही आगे जाकर के पहले भूमिगत मेट्रो स्टेशन से मिलेगा जिसके कार्यों की समीक्षा प्रबंध निदेशक, डायरेक्टर्स ने संस्था के साथ निर्माण स्थलों पर जाकर की।

इसके बाद उन्होंने दूसरे भूमिगत निर्माणधीन मेट्रो स्टेशन सचिवालय पर चल रहे कार्यो को गहनता के साथ देखा व जरुरी दिशा निर्देश भी दिए। वहीँ, उन्होंने इस खंड के आखिरी भूमिगत मेट्रो स्टेशन (हज़रतगंज) को भी देखा जोकि आगे चल कर रैंप के जरिये एलिवेटेड भाग (के०डी० सिंह मेट्रो स्टेशन) से मिल जाएगा, जहां पर इस खंड के पहले पिलर की नीव रखी जाएगी जो यहां से बनते हुए मुंशी पुलिया तक जाएगी।

इसके साथ ही टीबीएम (गोमती) को निकलने का कार्य भी किया जा रहा है जिसे आनुमानित 20 दिन में निकाल लिया जाएगा। इसके बाद टीबीएम (गंगा) को निकलने का काम शुरू किया जाएगा। वहीँ, इस खंड में गोमती नदी पर मेट्रो के स्पेशल स्पैन केलिएपिल्लर्स को बनाने का कार्य भी चल रहा है।

नोट: भूमिगत तीनों मेट्रो स्टेशंस में डायाफ्राम वाल की कुल संख्या निम्न है:

चारबाग रैंप सेक्शन: 60
हुसैनगंज मेट्रो स्टेशन: 130
सचिवालय: 120
हज़रतगंज: 124
हज़रतगंज रैंप सेक्शन: 143

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal