मुख्य समाचार

15 अगस्त के दिन हम राष्ट्रगान नहीं गाएंगे: मुस्लिम धर्मगुरु

मौलाना असजद खान, मुस्लिम धर्मगुरु, बरेली, उत्तर प्रदेश, योगी आदित्यनाथ, इस्लाम

लखनऊ। बरेली शहर के काजी मौलाना असजद खान ने शनिवार को राष्ट्रगान को लेकर विवादित बयान दिया है। असजद खान ने कहा कि हम 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस का सम्मान करते हैं लेकिन हम इस दिन राष्ट्रगान नहीं गा सकते हैं।

मौलाना असजद खान, मुस्लिम धर्मगुरु, बरेली, उत्तर प्रदेश, योगी आदित्यनाथ, इस्लाम

असजद खान ने कहा, ‘”रविंद्रनाथ टैगोर ने राष्ट्रगान ब्रिटिश राजा जॉर्ज पंचन की प्रशंसा में लिखा था। इस्लाम के मुताबिक हमारा ‘अधिनायक’ अल्लाह है किंग जॉर्ज नहीं। हम राष्ट्रगान का अपमान नहीं करते हैं लेकिन अपनी धार्मिक भावनाओं के चलते इसे नहीं गा सकते।”

उन्होंने कहा कि राष्ट्रगान गाना और वीडियो रिकार्डिंग करना गैर इस्लामिक है लेकिन सरकार हमसे मदरसे में यह सब करने को कह रही है।

वहीँ, पीलीभीत शहर के मुफ्ती मौलाना जरतब रजा खान चाहते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस मामले में हस्तक्षेप कर इस आदेश को रद्द करें। उन्होंने कहा, “अगर ऐसा नहीं होता है तो मुसलमानों के पास इसकी उपेक्षा करने के अलावा और दूसरा रास्ता नहीं बचेगा।”

बता दें कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 15 अगस्त के दिन राज्य के सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाने, तिरंगा लहराने और इनके समेत दूसरे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी करने के आदेश दिए हैं। योगी के इसी फैसले को लेकर सूबे के तमाम मुस्लिम धर्मगुरुओं में रोष है।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal