City Newsलखनऊ

KGMU: बाउंसर मिलने के बावजूद छात्रों की हो रही ‘ड‌िज‌िटल रैग‌िंग’

KGMU, बाउंसर, ड‌िज‌िटल रैग‌िंग, MBBS, एंटी रैगिंग दस्ता,

लखनऊ। KGMU में MBBS (1st year) के साथ रैगिंग का मामला सामने आने से प्रशासन सकते में है। जूनियर छात्र-छात्राओं के हाव-भाव और ड्रेसिंग आदि देखकर साफ पता चल रहा है कि इस समय वो कितनी दहशत में हैं। छात्रों की झुकी नजरें, छोटे बाल और हेयर स्टाइल रैगिंग के दर्द को बयां करते हैं।KGMU:बाउंसर मिलने के बावजूद छात्रों की हो रही ‘ड‌िज‌िटल रैग‌िंग’

एंटी रैगिंग दस्ते के तहत दो बाउंसर रखे गए हैं। इसके साथ ही छात्रों के लिए अलग छात्रावास की भी व्यवस्था की गई है जिससे सीनियर वहां आ-जा न सकें। इसके बावजूद जूनियर रैगिंग से बच नहीं पा रहें हैं।

इन छात्रों की ‘ड‌िज‌िटल रैग‌िंग’की जा रही है। तमाम सख्ती के बीच स्मार्ट फोन और आधुनिक एप्लीकेशन के माध्यम से जूनियर्स की रैगिंग ली जा रही है। सीनियर स्टूडेंट, सोशल साइटों के जरिये अपनी हनक दिखाने में कामयाब हो रहे हैं। जूनियर को खड़ाकर इंट्रो और डांस कराने जैसी घटनाओं को वीडियो कॉलिंग के माध्यम से अंजाम दिया जा रहा है।

पीड़ित छात्रों के मुताबिक रैगिंग के दौरान सीनियर स्टूडेंट्स ने जूनियर्स को आने जाने के दौरान नजरें नीची करके चलने का हुक्म सुनाया है। इसके साथ ही फोन पर गाली गलौज करने, झुककर सलाम करने और बाल छोटे रखने की धमकी का मामला सामने आया है। इसकी पुष्टि खुद केजीएमयू के अधिकारियों ने की है।

 

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal