NationalTop News

खुलासा: इस code के जरिेए हजारों डेरा समर्थक कर सकते थे आत्मबलिदान

code,आत्मबलिदान, डेरा समर्थक , हरियाणा सरकार , राम रहीम, खुफिया विभाग, पंचकूला , हरियाणा हाईकोर्ट , सिरसा

नई दिल्ली। डेरा प्रमुख बाबा राम रहीम के दोषी करार दिए जाने पर हरियाणा सरकार को सबसे ज्यादा इस बात की चिंता थी कि कहीं दोषी ठहराए जाने के बाद समर्थक भड़क न जाएं। साथ ही इसके चलते कहीं हजारों समर्थक आत्मबलिदान के लिए न कह दें। ऐसी स्थिति में मौत की संख्या को संभाल पाना बेहद मुश्किल हो जाता।

दरअसल सरकार के पास खुफिया विभाग से जानकारी मिली थी कि अगर बाबा को कोर्ट बरी नहीं करता है तो डेरा संचालक अपने समर्थकों को मारपीट और हाथापाई के लिए इशारा करेंगे। इसके लिए कोड वर्ड (code) भी तैयार किया गया था। वो कोड वर्ड था ‘पौधे भीजो’।

यही वो इंटेलिजेंस इनपुट हरियाणा सरकार के पास था जिसने सरकार और प्रशासन को हिला दिया था। इसी कारण पंचकूला में लाखों की संख्या में डेरा समर्थक जुट गए थे। सरकार को पूरा अंदेशा था कि फैसला आने के बाद डेरा संचालकों की तरफ से ऐसा कोई इशारा किया जाएगा जिसके बाद हिंसा भड़क सकती है।

सरकार को सूत्रों के हवाले से ये भी पता चल रहा था कि अगर राम रहीम ने फैसले के दिन कोर्ट में आने से इनकार कर दिया तो उसे डेरा से गिरफ्तार करना नामुमकिन हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि वहां 50 हजार से ज्यादा डेरा समर्थक जुट गए थे।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal