Business

App Store से हटाए गए ये ईरान के ये ऐप

ईरान, ईरानी ऐप, App Store, APPLE, कैब राइडिंग, फ़ूड डिलीवरी ऐप, DelionFoods ऐप , Mahdi Taghizadeh , मोहम्मद जवाद अज़ारी#StopRemovingIranianApps

नई दिल्ली। अमेरिकी की ओर से ईरान पर लगाए प्रतिबंधों की वजह से ही APPLE ने अपने ऐप स्टोर्स से कई जरूरी ईरानी ऐप को हटाया दिया है। बीते कुछ महीनों से ईरान पर व्यापार सहित कई अन्य क्षेत्रों पर लगे सख्त प्रतिबंधों की वजह से ही कंपनी ने ये कदम उठाया है।

ऐप स्टोर्स से हटाए गए ऐप्स में कैब राइडिंग, फ़ूड डिलीवरी सहित कई ऐप शामिल हैं। इसके साथ ही एप्पल ने ऐप्स के अपडेट पर भी रोक लगाई है। ईरान में फ़िलहाल एप्पल का एक भी ऐप स्टोर नहीं है। अमेरिकी नियमों के मुताबिक कंपनी को अमेरिका द्वारा कुछ चुने हुए प्रतिबंधित देशों के साथ किसी भी प्रकार का कोई व्यापार करने की अनुमति नहीं है।

ऐप पर बढ़ते प्रतिबन्ध को लेकर DelionFoods ऐप की फाउंडर Mahdi Taghizadeh ने ऑनलाइन कैंपेन शुरू कर #StopRemovingIranianApps का हैशटैग चलाया है। इस मामले पर ईरान के दूरसंचार मंत्री मोहम्मद जवाद अज़ारी ने ट्वीटर पर एप्पल के ऐप प्रतिबन्ध को लेकर शिकायत दर्ज़ की है।

मंत्री के अनुसार देश में तकरीबन 11% प्रतिशत लोग एप्पल के मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में उनका मानना है कि एप्पल को उपभोक्ताओं के अधिकारों का सम्मान करना चाहिए।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal