NationalTop News

भारतीय सेना को चीन और पाकिस्तान से एक साथ लड़नी पड़ सकती है जंग: सेना प्रमुख

नई दिल्ली। भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने एक बार फि‍र बड़ा बयान देते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में भारतीय सेना को चीन और पाकिस्तान से एक साथ जंग लड़नी पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि एक तरफ चीन भारत की जमीन हड़पने की कोशिश में है तो वहीँ पाक इस मौके का फायदा उठाने की फिराक में।

सेनाध्यक्ष ने कहा कि भारत को एक साथ उत्तरी और पश्चिमी मोर्चों पर दमखम दिखाने के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने सावधान किया कि चाहे यह संघर्ष सीमित जगह-सीमित समय का हो या फिर लंबे समय और बड़े इलाके में फैले, हमें पूरी तैयारी रखनी होगी। उन्होंने कहा कि दो मोर्चों पर चुनौतियों को देखते हुए तीनों सेनाओं के एकीकरण और आधुनिकीकरण की जरूरत है।

यह पहली बार नहीं है जब चीन और पाकिस्तान को लेकर सेना प्रमुख ने इस प्रकार से दो फ्रंट पर युद्ध वाला बयान दिया है। यह दर्शाता है कि भारत सेना चीन के साथ पनपी स्थिति को लेकर कितनी संवेदनशील है। सेना प्रमुख का यह बयान तब आया है जब चीन में हाल ही भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सीमा पर विवादों को शांतिप्रिय ढंग से सुलझाने के लिए और प्रयासों पर बल दिया था। शी जिनपिंग ने कहा कि दोनों देशों के लिए यह जरूरी है कि हम सही रास्तों पर चलें।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH