National

बुलेट ट्रेन से भारत में क्रांतिकारी परिवर्तन : चौहान

भोपाल, 13 सितंबर (आईएएनएस)| गुजरात के अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखे जाने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा है कि भारत में बुलेट ट्रेन तकनीक के प्रवेश से हर क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। चौहान ने गुरुवार को एक बयान जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को बधाई देते हुए बुलेट ट्रेन को नए भारत के निर्माण की दिशा में बड़ा कदम बताया और कहा कि बुलेट ट्रेन सेवा आरंभ होने पर भारत दुनिया के उन बीस विकसित देशों में शामिल हो जाएगा, जहां इस तेज रफ्तार की तकनीक ने परिदृश्य को बदल दिया है। आरंभ में इस सेवा से मुंबई-अहमदाबाद के बीच चालीस हजार यात्री सफर करेंगे, लेकिन जल्दी ही यह क्षमता डेढ़ लाख तक पहुंच जाएगी।

उन्होंने कहा कि जापान सरकार के सहयोग से पूरी होने वाली परियोजना को उच्च वर्ग के लिए सौगात कहकर इसके महत्व को उसी तरह कम करके नहीं आंका जाना चाहिए, जिस तरह हमने कंप्यूटर और मोबाइल के आकलन में भूल की थी।

चौहान ने कहा, बुलेट ट्रेन में ईंधन की बचत होगी। कार और विमान में लगने वाले ईंधन से चार से पांच गुना कम ईंधन जलने से पर्यावरण संरक्षण होगा। इस परियोजना में स्थायी तौर पर चार हजार कर्मियों को परिचालन में आजीविका मिलेगी। इससे चार गुना अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। इससे महानगरों के बीच आवागमन आसान होने से उद्योग वाणिज्य में बढ़ोतरी होगी।

=>
=>
loading...