National

युवाओं को पर्यावरण संरक्षण का महत्व बताना जरूरी : वैज्ञानिक

नई दिल्ली, 16 सितम्बर (आईएएनएस)| पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वैज्ञानिक-सी अशोक साहा ने कहा कि युवाओं को प्रारंभ से ही पर्यावरण संरक्षण के महत्व और पर्यावरण को हानि न पहुंचाने वाले व्यवहार को अपनाने हेतु प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। ओजोन दिवस के मौके पर एक कार्यक्रम में साहा ने कहा, पृथ्वी के वायुमंडल को बचाने में ओजोन परत की महत्वपूर्ण भूमिका है और इस तरह के आयोजनों से ओजोन को क्षति होने पर पृथ्वी पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा की जा सकती है।

विश्व ओजोन दिवस के मौके पर एसडी पब्लिक स्कूल में गैर-सरकारी संगठन हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने एक जागरूकता अभियान चलाया। कार्यक्रम में दिल्ली और एनसीआर के लगभग 20 स्कूलों के 200 छात्रों ने भाग लिया। यह कार्यक्रम पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सहयोग से किया गया।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) और हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पहृश्री डॉ. के के अग्रवाल ने कहा, ओजोन लेयर नष्ट हो जाने पर क्या हो सकता है, इसके बारे में जागरूकता पैदा करना जरूरी है। आज हम जिन युवाओं को यहां देख रहे हैं वे इस देश का भविष्य हैं और ऐसे मामलों में उन्हें शिक्षित करने के लिए किए गए प्रयास पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बहुत मायने रखते हैं।

एसडी पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल अनीता शर्मा ने कहा, हमें हर साल इस आयोजन का हिस्सा बनने की खुशी है। भविष्य के जिम्मेदार लीडर्स अच्छे से तैयार हों इसके लिए जरूरी है कि स्कूली छात्रों को संवेदनशील बनाया जाये। यही बच्चे कल को देश व पृथ्वी के कल्याण हेतु काम करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 16 सितंबर को ओजोन लेयर संरक्षण हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में निर्धारित किया है।

=>
=>
loading...