Business

ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ बीजद की हड़ताल

भुवनेश्वर, 18 सितम्बर (आईएएनएस)| ओडिशा में सत्ताधारी बीजद (बीजू जनता दल) द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ आहूत पांच घंटे की हड़ताल के कारण राज्य में सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त रहा। यह हड़ताल सुबह 7.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक के प्रभावी थी।

इस दौरान कई स्थानों पर बसों और अन्य वाहनों की आवाजाही बंद रही। वहीं, कई रेलवे स्टेशनों पर बीजद कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन के कारण रेलवे सेवाएं भी प्रभावित हुईं।

ओडिशा में वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी बंद रहे, क्योंकि सत्ताधारी दल ने पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ सोमवार को खंड और जिला मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन किया।

हड़ताल के कारण स्कूली बच्चे और कार्यालय जाने वाले सबसे अधिक प्रभावित हुए क्योंकि हड़तालियों ने भुवनेश्वर समेत राज्य के अन्य इलाकों में सड़कें बाधित कर दी।

राज्य सरकार ने हड़ताल के मद्देनजर सभी स्कूलों -कॉलेजों को बंद रखने को कहा था।

बीजद कार्यकर्ताओं ने पोस्टर-बैनर लहराते हुए राजधानी के प्रमुख चौराहों पर टायरों में आग लगा दी और शहर भर के ट्रैफिक को रोक दिया।

बीजद के प्रवक्ता संजय दासबर्मा ने कहा, ऐसे समय में जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घट रहे हैं, पेट्रोलियम मंत्रालय ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी कर रहा है। बीजद इस बढ़ोतरी के खिलाफ आज सड़कों पर उतरी है।

उन्होंने कहा, देश की निजी तेल कंपनियां करोड़ों कमा रही है, जबकि उपभोक्ता परेशानी में हैं।

बीजद के राज्यसभा सांसद प्रसन्न आचार्य ने कहा कि देश में ईधन की कीमतें दक्षिण एशियाई क्षेत्र में सबसे ज्यादा हैं, जबकि हमारे पड़ोसी देश भी कच्चा तेल वहीं से खरीदते हैं, जहां से हम खरीदते हैं।

बीजद के आरोपों का जवाब देते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा कि राज्य सरकार को पेट्रोलियम पदार्थो को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए केंद्र सरकार को लिखना चाहिए, ताकि ईधन की कीमतें कम हों।

=>
=>
loading...