National

छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सोब्रायिने-2017 का आयोजन

नई दिल्ली, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| रूस एजुकेशन द्वारा सोमवार को सोब्रायिने-2017 का आयोजन किया गया। सोब्रायिने एक वार्षिक कार्यक्रम है और पिछले 7 वर्षों से छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिए इसका आयोजन किया जाता रहा है। सोब्रायिने-2017 में इस साल भोजपुरी सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेता और गायक तथा भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी शरीक हुए। इसके अलावा विदेश मंत्रालय और संयुक्त सचिव (यूरेशिया डिवीजन) से जी.वी श्रीनिवास और रूसी केंद्र के विज्ञान और संस्कृति निदेशक फ्योदोर रोजोज्स्की भी मौजूद थे।

मनोज तिवारी ने इस अवसर पर कहा, जब रूस से भारतीय छात्र लौटकर आएंगे तो न सिर्फ भारत आगे बढ़ेगा बल्कि विकसित भी बनेगा। भारत और रूस मुश्किल हालात में एक दूसरे के साथ हमेशा से खड़े रहे हैं और इस तरह के शैक्षणिक आदान-प्रदान से रिश्ते और मजबूत होंगे।

रूस एजुकेशन के डायरेक्टर वसीम सईद ने कहा कि भारत और रूस के रिश्ते दिन-प्रतिदिन अच्छे हो रहे हैं। उन्होंने कहा, रूस भारत के छात्रों को नॉलेज एक्सचेंज करने का मौका देता है, ऐसे मौकों के चलते दोनों देशों के छात्रों को नई उंचाईयों को छूने में मदद मिलेगी।

इस कार्यक्रम में छात्रों और उनके माता-पिता के लिए कई गतिविधियो की व्यवस्था की गई थीं, जिनमें रूसी विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे भारतीय छात्रों के द्वारा भाषण भी दिए गए थे। उन्होंने आने वाले छात्रों के बैच के साथ अपने अनुभवों को साझा किया।

पूरे भारत के शीर्ष अधिकारियों, छात्रों और अभिभावकों सहित इस कार्यक्रम में लगभग 600 लोगों ने भाग लिया, जो कि इस कार्यक्रम की वर्षो की सफलता को दर्शाता है।

=>
=>
loading...