International

पर्वतीय राज्यों के बेहतर भविष्य पर सम्मेलन बुधवार से

आइजोल, 19 सितम्बर (आईएएनएस)| मिजोरम की राजधानी में बुधवार से सतत पर्वतीय विकास शिखर सम्मेलन (एसएमडीएस-6) का छठा संस्करण शुरू होने जा रहा है। इस सम्मेलन का लक्ष्य भारत के लोगों को अपने पर्वतों पर गर्व महसूस कराना, अपनी पर्वत श्रृंखलाओं की अहमियत पहचानना और यहां के लोगों को अपनी क्षमता का अहसास कराना है। इस तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन एक नागरिक समाज पहल, इंटीग्रेटेड माउंटेन इनीशिएटिव (आईएमआई) द्वारा किया जा रहा है, जिसमें 10 भारतीय हिमालयी पर्वतीय राज्य और पश्चिम बंगाल और असम के पर्वतीय जिले शामिल हैं।

एसएमडीएस 2011 से भारतीय हिमालयी क्षेत्र के विकास और कल्याण के लिए क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों को करीब लाने के लिए आईएमआई का एक मंच के तौर पर आयोजन कर रहा है।

इससे पहले इस सम्मेलन का आयोजन लेह, जम्मू एवं कश्मीर, नैनीताल, उत्तराखंड, गंगटोक, सिक्किम, कोहिमा, नागालैंड, ईटानगर और अरुणाचल प्रदेश में हो चुका है।

आईएमआई का उद्देश्य भारतीय पर्वतीय राज्यों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर काम करने वाले विविध हितधारकों के ज्ञान और अनुभवों का एकीकरण करने और इसका राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर नीतियों को प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल करना है।

आईएमआई के अनुसार, आइजोल सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन और सतत पर्वतीय शहर जैसे दो विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। देनों विषय क्षेत्रीय और राष्ट्रीय प्राथमिकता के मुद्दे बन चुके हैं।

विधायकों, केंद्रीय और राज्य सरकार के प्रतिनिधियों, नागरिक समाज, शिक्षाविदों, उद्यमों, मीडिया और अन्य क्षेत्रों के करीब 150 प्रतिभागी आइजोल में एकसाथ आकर अपने अनुभव साझा करेंगे और सतत विकास के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

=>
=>
loading...