National

शारदीय नवरात्र में मां दुर्गा की अराधना में डूबा बिहार

पटना, 21 सितंबर (आईएएनएस)| पटना सहित बिहार के करीब सभी क्षेत्रों में गुरुवार को शारदीय नवरात्र के प्रारंभ होने के साथ ही पूरा बिहार मां दुर्गा की अराधना में डूब गया है। नवरात्र के अनुष्ठान को लेकर पूजा सामग्री और दशहरा को लेकर बाजारों में रौनक छाई हुई है।

नवरात्र के प्रथम दिन सुबह से ही घरों, मंदिरों और पूजा पंडालों में कलश स्थापना की गई। कलश स्थापना के साथ ही मां दुर्गा की अराधना प्रारंभ हो गई। कलश स्थापना को लेकर गंगा के घाटों पर गंगा जल के लिए श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ गई।

नवरात्र में मां दुर्गा की अराधना को लेकर पटना की बड़ी पटन देवी, छोटी पटन देवी, शीतला मंदिर सहित तमाम देवी मंदिरों की विशेष सजावट और खास व्यवस्था की गई है। पूजा पंडालों में भारी भीड़ जुटने के मद्देनजर भी विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

नवरात्र के पहले दिन पटना के पटन देवी, शीतला मंदिर, नवादा के मां चामुंडा मंदिर, गोपालगंज के थावे भवानी मंदिर, गया के मंगला गौरी मंदिर सहित तमाम मंदिरों पर सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है।

ज्योतिषाचार्य प्रबोध के अनुसार, नवरात्र में मां दुर्गा की पूजा-उपासना से लोगों के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

उन्होंने बताया कि गुरुवार से प्रारंभ शारदीय नवरात्र के पहले दिन कलश स्थापना के बाद दिनभर मां शैलपुत्री की अराधना होगी। 30 सितंबर को विजयादशमी के साथ दशहरा का समापन होगा।

=>
=>
loading...