International

अमेरिकी मरीन कॉर्प्स में महिला थल सैन्य अधिकारी की नियुक्ति संभव

वाशिंगटन, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| अमेरिकी मरीन कॉर्प्स अगले सप्ताह पहली महिला थल सेना अधिकारी की नियुक्ति कर सकती है। महिला अधिकारी के नाम खुलासा अभी नहीं हुआ है, लेकिन उनके द्वारा लैंगिक बाधा को पार करते हुए इस पद पर काबिज होने की संभावना है। 13 हफ्ते का प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘इन्फैंट्री ऑफिसर कोर्स’ पूरा करने के बाद वह 25 सितम्बर को अपने पुरुष समकक्षों के साथ पास हुईं। अमेरिकी सेना में इसे कठिन प्रशिक्षण माना जाता है। गुरुवार को यह घोषणा की गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, समाचार पत्र ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने कहा है कि 32 महिलाओं ने 2015 के वसंत में इसके लिए प्रयास किया था, लेकिन वे असफल रही थीं। यह पाठ्यक्रम 2012 में एक शोध के बाद महिलाओं के लिए शुरू किया गया था।

अधिकारी सहित अन्य चार महिलाओं के पहले पास होने की संभावना है, जिन्होंने 2015 से इस पाठ्यक्रम को पूरा करने का प्रयास किया।

यह खबर पूर्व रक्षा मंत्री एश कार्टर द्वारा अमेरिकी सेना में महिलाओं के लिए अंतिम प्रतिबंध को हटा लिए जाने के करीब दो साल बाद आई है, जो ओबामा प्रशासन द्वारा सशस्त्र बलों को पूरी तरह समावेशी बनाने के प्रयास का हिस्सा था।

=>
=>
loading...