International

मेक्सिको, कनाडा, अमेरिका ने नाफ्टा के तीसरे दौर की वार्ता शुरू की

ओटावा, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| मेक्सिको, कनाडा और अमेरिका के प्रतिनिधियों ने यहां उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौता (नाफ्टा) के तीसरे दौर की वार्ता शुरू कर दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कनाडा के मुख्य वार्ताकार स्टीव वरहुएल ने शनिवार को कहा कि उन्होंने इस दौर की वार्ता में ऑटो मोबाइल के संबंध में अमेरिकी जरूरतें बढ़ने को लेकर अमेरिका के किसी नए प्रस्ताव की उम्मीद नहीं करते हैं।

उन्होंने कहा, ऑटो की उत्पति के नियम चर्चा का एक विषय होगा, लेकिन हम इस मोड़ पर मौलिक रूप से कुछ नया देखने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं।

नाफ्टा के मौजूदा नियम के अंतर्गत वाहनों में 62.5 फीसदी उत्तर अमेरिकी सामग्री होनी चाहिए, ताकि वे अमेरिका-कनाडा और अमेरिका-मेक्सिको के बीच बिना किसी कर के आवागमन कर सकें।

व्यापार विशेषज्ञों के बीच इस बात को लेकर चिंता बढ़ रही है कि अगर वार्ताकारों ने इस दौर की वार्ता में कुछ विवादास्पद मुद्दों को नहीं सुलझाया, जिसमें ऑटो सामग्री के उत्पत्ति के नियम भी शामिल है, तो नाफ्टा के क्रियान्वयन के लिए वर्ष के अंत तक की समय सीमा असंभव होगी है।

वाशिंगटन में पिछले महीने हुए पहले दौर की वार्ता में अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथाइजर ने कहा था कि उत्तर अमेरिकी सामग्री जरूर बढ़ाई जानी चाहिए और सामग्री की पुष्टि के साथ विशेष अमेरिकी सामग्री की जरूरत भी शामिल की जानी चाहिए।

=>
=>
loading...