EntertainmentSports

भारतीय खेलों की क्षमताओं को दर्शा रही हैं घरेलू लीग : अभिषेक

हैदराबाद, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| बॉलीवुड अभिनेता एवं खेल उद्यमी अभिषेक बच्चन ने कहा कि भारत में विभिन्न खेलों के लिए आयोजित हो रही लीगों से देश की खेल क्षमताएं निखर कर सामने आ रहीं हैं।

उन्होंने कहा कि यह तमाम घरेलू लीग भविष्य में खेल जगत को व्यापक रोजगार देने वाला मंच बनेंगी।

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) लीडरशिप समिट में अभिषेक ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल-क्रिकेट), प्रो-कबड्डी लीग (पीकेएल-कबड्डी) और इंडियन सुपर लीग (आईएसएल-फुटबाल) और अन्य लीगों ने दर्शाया है कि वे देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए कितना प्रयास कर सकतीं हैं।

पीकेएल में जयपुर पिंक पैंथर्स टीम के मालिक अभिषेक बच्चन का मानना है कि इन लीगों ने इस धारणा को बदल दिया है कि खेल, करियर के लिए एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है।

अभिषेक ने कहा, यह विकल्प केवल खिलाड़ियों के लिए ही नहीं, बल्कि खेल जगत में शामिल हर व्यक्ति के लिए है। फिर चाहे वे प्रबंधक हों, कोच हों या विपणन जगत के लोग हों।

अभिनेता ने कहा कि आईपीएल ने एक स्तर तय कर दिया है। उन्होंने कहा कि खेल व खेल प्रबंधन भविष्य में व्यापक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएंगे।

अभिषेक ने कहा कि भारत के पास कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और इससे न केवल विदेशों में भारत के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की लोकप्रियता बढ़ेगी, बल्कि टीमों को खरीदने के लिए विदेशी कंपनियां देश में निवेश भी करेंगी।

अभिनेता ने कहा कि अगर 1.3 अरब आबादी वाले भारत की आधी प्रतिशत जनता भी किसी लीग को देखेगी, तो वह लीग विश्व में प्रसिद्ध हो जाएगी।

साल 2014 में पहली बार आयोजित हुए पीकेएल को कुल 49.3 करोड़ लोगों ने देखा था। इसके पहले मैच को पांच करोड़ लोगों ने देखा था।

बॉलीवुड के 41 वर्षीय अभिनेता अभिषेक ने यह विश्वास भी जताया है कि आने वाले समय में पीकेएल को देखने वाले आईपीएल से ज्यादा होंगे।

अभिषेक ने हालांकि, यह भी कहा कि भारतीय लीगों को स्थिर होने में अभी समय लगेगा।

इसके अलावा, अभिनेता ने यह भी कहा कि इन लीगों की तुलना यूरोपीय लीगों से करना गलत होगा, क्योंकि वे लंबे समय से चली आ रही हैं।

=>
=>
loading...