Entertainment

‘स्वान लेक’ के लिए 40 कलाकारों को जुटाना था मुश्किल : अनाटोली

नई दिल्ली, 25 सितम्बर (आईएएनएस)| रूसी नृत्य-नाटक के निर्देशक अनाटोली एजैटिस्की ने कहा कि इस नाटक के लिए भारत में 40 कलाकारों को जुटाना आसान कार्य नहीं था, खासकर भाषा संबंधी दिक्कतों की वजह से। यह नाटक सीरी फोर्ट स्टेडियम में शुक्रवार से रविवार तक प्रदर्शित किया गया। इस नाटक को मनोरंजन कंपनी नवरासा द्वारा भारत में आयोजित कराया गया।

एजैटिस्की ने आईएएनएस को बताया, 40 कलाकारों को एक साथ लाना एक मुश्किल कार्य था और भाषा अवरोध एवं नए देश के बारे में आशंकाएं होने के कारण यह कार्य और भी मुश्किल हो गया..हालांकि मैं कहना चाहूंगा कि मेरी टीम को अपने काम से प्रेम था और उन्होंने मुझे समझा और मुझे पूरा सहयोग दिया।

नाटक में इस्तेमाल किए गए पोशाक को मूल रूप से प्योरट इलिच टचकोव्स्की ने 1875-76 में बनाया था। एजैटिस्की ने कहा कि हर कलाकार के लिए अलग से पोशाक डिजाइन की गई।

यह पूछे जाने पर कि ‘स्वान लेक’ पूराने नृत्य नाटकों से किस तरह अलग है, एजैटिस्की ने बताया, ‘स्वान लेक’ सबसे पुराने नाटकों में से एक है और आजकल कई सारी नाटक कंपनियों द्वारा दोबारा मंचित किया जा रहा है। हालांकि, मूल रूप से असली होने का दावा किए बिना विभिन्न प्रकार के नृत्य-नाटकों को मंचित करेन का प्रयास करने की प्रवृत्ति मौजूद है।

उन्होंने कहा, ‘स्वान लेक’ में भी दो प्रकार के अंत हैं लेकिन हम हमेशा इसको अच्छा अंत देना चाहते हैं।

एजैटिस्की आने वाले वर्षो में ‘स्लीपिंग ब्यूटी’ और ‘नटक्रैकर’ जैसे नृत्य नाटकों को भी प्रदर्शित करेंगे।

=>
=>
loading...