Sports

लखनऊ के क्रिकेट फैंस को मिली मायूसी, कानपुर में ही होगा भारत-न्यूजीलैंड वनडे मैच

लखनऊ। लखनऊ के इकाना इंटरनेश्नल स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड के बीच होने वाला क्रिकेट मैच देखने की उम्मीद पाले शहर के क्रिकेट प्रेमियों को तगड़ा झटका लगा है। बीसीसीआई ने साफ़ कर दिया है कि लखनऊ में तैयार किया गया नया स्टेडियम अभी आईसीसी मानकों पर पूरी तरह से खरा नहीं उतरता, इसलिए भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाला तीसरा वनडे मैच कानपुर में शिफ्ट कर दिया गया है।

पहले खबर थी कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाला तीसरा वनडे मैच लखनऊ के इकाना इंटरनेश्नल में हो सकता है। इसको लेकर शहर के क्रिकेट प्रेमियों में काफी उत्साह था। हालांकि बीसीसीआई के इस फैसले ने शहर के क्रिकेट प्रेमियों को निराश कर दिया है। बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जोहरी के अनुसार लखनऊ का इकाना स्टेडियम अभी आईसीसी मानदंडों के अनुरूप नहीं है और अंतरराष्ट्रीय संस्था से उसे मंजूरी नहीं मिली है इसलिए यह मैच कानपुर में ही आयोजित किया जाएगा। आपको बता दें कि लखनऊ में बना इकाना इंटरनेश्नल क्रिकेट स्टेडियम हर मामले में कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम से बीस साबित होता है।

ये है स्टेडियम की खासियत:

1. इस स्टेडियम में 6 फ्लड लाइट्स और दो बड़ी एलईडी स्क्रीन्स लगाईं गई हैं।
2. मेन ग्राउंड और दर्शकदीर्घा के बीच 10 फ़ीट चौड़ी जगह छोड़ी गई है। बारिश होने की स्थिति में पानी मैदान से ड्रेन होकर यहीं जाएगा।
3. किसी भी प्लेयर की डोप टेस्टिंग जांच के लिए एक अलग लैब भी है जिसमें जरुरत पड़ने पर किसी भी खिलाड़ी की तुरंत जांच की जा सकेगी।
4. स्टेडियम का सिटिंग अरेंजमेंट ऐसा है कि किसी भी एंगल से मैच एक जैसा नजर आएगा। बैठने के लिए आठ अलग बॉक्स हैं। आईसीसी पवेलियन, कमेंटेटर, मीडिया सेंटर, कॉर्पोरेट, स्पेशल गेस्ट, कैमरा, अम्पायर और जनरल पब्लिक बॉक्स।
5. स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम इस तरह बना है कि बारिश होने की कंडीशन में बारिश रुकने के 15 मिनट के अंदर मैदान खेल के लिए तैयार हो जाएगा।
6. स्टेडियम में 40 टॉयलेट इंटरनेशनल लेवल के हैं जो एयरपोर्ट पर बनने वाले टॉयलेट से भी बड़े हैं।
7. स्टेडियम के पार्किंग एरिया में एक हज़ार से ज्यादा कार और पांच हजार से ज्यादा टू व्हीलर्स पार्क करने की स्पेस है।
8. स्टेडियम में एक साथ 50 हज़ार लोग मैच देख सकते हैं। इंग्लैंड के लॉर्ड्स के मुकाबले इसकी कैपेसिटी डबल है।
9. ये इंटरनेशन स्टेडियम 15 एकड़ जमीन पर बनकर तैयार हुआ है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH