Business

महिला उद्यमिता विकास कार्यक्रम का दूसरा संस्करण शुरू

नई दिल्ली, 26 सितंबर (आईएएनएस)| वालमार्ट इंडिया ने मंगलवार को महिला उद्यमिता विकास कार्यक्रम (वुमन एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम) यानी डब्ल्यूईडीपी का दूसरा संस्करण शुरू करने की घोषणा की।

इस कार्यक्रम का लक्ष्य इसमें भाग लेने वाली महिलाओं के कौशल एवं क्षमताओं में वृद्धि करना है, ताकि वे एक मजबूत व संवहनीय कारोबार कर सकें। इस कार्यक्रम के दौरान डब्ल्यूओबीएस को क्षमता निर्माण प्रशिक्षण, परामर्श एवं तकनीकी सहयोग दिया जाएगा, जो उनके व्यापारों की जरूरत के अनुकूल होंगे।

वालमार्ट इंडिया के प्रेसिडेंट व सीईओ कृष अय्यर ने कहा, इस प्रोग्राम को महिला उद्यमियों की मदद के लिए तैयार किया गया है, ताकि वे कारोबार में वृद्धि के अधिक ऊंचे स्तर को प्राप्त कर सकें और आज के निरंतर बदलते कारोबारी परिवेश में ज्यादा प्रतिस्पर्धी एवं प्रतिक्रियाशील बन सकें।

उन्होंने कहा, इस दिशा में वालमार्ट अपना योगदान दे रही है, हम आपूर्ति श्रंखला में विविधता ला रहे हैं, जिससे उद्योग के लिए व वालमार्ट इंडिया के लिए भी महिला आपूर्तिकर्ताओं को तैयार किया जा सके।

अय्यर ने कहा कि वालमार्ट दुनियाभर में महिलाओं को सशक्त करने तथा डव्ल्यूओबीएस को कामयाब बनने व तरक्की करने में मदद देने के लिए प्रतिबद्ध है।

वालमार्ट ने सितंबर, 2011 में ग्लोबल वुमंस इकोनॉमिक इंपावरमेंट (डब्ल्यूईई) नामक पांच वर्षीय कार्यक्रम शुरू किया था, जिसके तहत कंपनी अपने विशिष्ट आकार व पैमाने का इस्तेमाल करते हुए दुनियाभर में जरूरतमंद महिलाओं की मदद करती है।

वालमार्ट में वुमंस इकोनॉमिक इंपावरमेंट की वरिष्ठ निदेशक जेनी ग्रीसर ने कहा, डब्ल्यूईडीपी प्रोग्राम के दूसरे संस्करण को शुरू कर हम बहुत खुश हैं, आर्थिक रूप से सशक्त महिलाओं संबंधी हमारी प्रतिबद्धता को यह और ज्यादा पुख्ता करता है। किसी भी समाज के महिलाओं को सशक्त करना एकदम सही काम है और यह कारोबार के लिए भी अच्छा है।

भारत में वीकनेक्ट इंटरनेशनल की कंट्री डायरेक्टर पारुल सोनी ने कहा, वीकनेक्ट इंटरनेशनल एक ऐसी दुनिया में यकीन करती है, जहां बिजनेस सॉल्यूशंस के डिजाइन व अमल में महिलाओं के पास भी पुरुषों के समान अधिकार हों, जिससे संपत्ति का निर्माण हो और उनके समुदायों की सतत समृद्धि सुनिश्चित हो।

यह कार्यक्रम जुलाई, 2018 तक चलेगा। डब्ल्यूईडीपी का पहला संस्करण अप्रैल, 2016 में लांच किया गया था।

=>
=>
loading...