Entertainment

प्लेबॉय के संस्थापक हेफनर का निधन

लॉस एंजेलिस, 28 सितम्बर (आईएएनएस)| पुरूषों की वयस्क पत्रिका-प्लेबॉय के संस्थापक हग हेफनर का निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। प्लेबॉय इंटरप्राइजेज ने बुधवार रात ट्वीट कर उनके निधन की जानकारी दी।

हेफनर एस्क्वायर पत्रिका में काम करते थे लेकिन वेतन में पांच डॉलर की वृद्धि नहीं होने की वजह से उन्होंने पत्रिका छोड़ दी और उन्होंने अपने शिकागो के अपार्टमेंट में 8,000 डॉलर के साथ प्लेबॉय पत्रिका की शुरुआत की। उस समय उनकी उम्र 27 वर्ष थी।

पत्रिका के पहले संस्करण में उसके मुखपृष्ठ पर मर्लिन मुनरो की नग्न तस्वीर छपी थी, जो उस समय स्टार नहीं थी लेकिन पत्रिका की जल्द ही 54,000 प्रतियां बिक गई। हर पत्रिका की कीमत 50 सेंट थी, जिससे हेफनर को पत्रिका को मीडिया एवं मनोरंजन उद्योग के तौर पर खड़ा करने में मदद मिली।

इंटरनेट नहीं होने की वजह से 1975 में पुरूषों की इस पत्रिका का वितरण 56 लाख तक हो गया था।

हेफनर ने सीएनएन को बहुत पहले दिए साक्षात्कार में कहा, मैंने कभी नहीं सोचा था कि प्लेबॉय को ‘सेक्स मैगजीन’ के तौर पर प्रसिद्धि मिलेगी। मैंने हमेशा इसे लाइफस्टाइल पत्रिका के तौर पर सोचकर शुरू किया था, सेक्स जिसका महत्वपूर्ण भाग था।

1970 के दशक में जब यह पत्रिका अपने स्वर्णिम दौर में थी, उस समय प्लेबॉय के टीवी शो, जैज फेस्टिवल और प्लेबॉय क्लब हुआ करते थे, जहां कॉकटेल वेट्रेस नकली खरगोश के कान लगाए ग्राहकों को आकर्षित करती थीं।

हेफनर का जन्म नौ अप्रैल 1926 को शिकागो में हुआ था। उनके पिता ग्लेन हेफनर एक अकाउंटेंट और मां ग्रेस हेफनर एक शिक्षिका थीं। उनके माता-पिता नेब्रास्का के रूढ़िवादी प्रोटेस्टेंट थे।

हेफनर ने 1944 में हाई स्कूल से उत्तीर्ण होने के बाद सैन्य अखबार में लेखक के तौर पर सेना से जुड़े।

वह द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद एस्क्वायर पत्रिका में प्रमोशनल कॉपीराइटर बन गए, जहां उन्हें पुरूषों की पत्रिका शुरू करने का विचार सूझा।

निवेशकों से 10,000 डॉलर जुटाने के बाद हेफनर ने 27 वर्ष की उम्र में दिसंबर 1953 में प्लेबॉय का पहला अंक प्रकाशित किया और इसके मुखपृष्ठ पर मर्लिन मुनरो छपी हुई थी।

प्लेबॉय को बाजार में हाथोंहाथ लिया गया और इसकी बाजार में 50,000 प्रतियां बिकीं।

पत्रिका में अमेरिकी कार्यकर्ता मार्टिन लूथर किंग जूनियर, संगीतकार जॉन लेनन और जिमी कार्टर जैसे चर्चित शख्सियतों के काफी लंबे साक्षात्कार में प्रकाशित हुए है।

प्लेबॉय 1960 और 1970 के दशक में फला-फूला। हेफनर अपने ब्रांड का तेजी से विस्तार किया। वह टक्सिडो सूट पहने और स्मोकिंग पाइप मुंह में दबाए ‘प्लेबॉय पेंटहाउस’ और ‘प्लेबॉय आफ्टर डार्क’ जैसे टीवी शो की मेजबानी करते थे।

उन्होंने 1960 के दशक में अमेरिका और विदेश में प्लेबॉय क्लबों की विशेष श्रृंखला शुरू की।

उन्होंने 1971 में लॉस एंजेलिस में प्रसिद्ध प्लेबॉय मेंसन खरीदा था, जो बाद में उनका घर बन गया और वहां रात के समय रंगीन पार्टियां हुआ करती थीं, जिसमें हॉलीवुड और इसके बाहर के सेलिब्रिटी आया करते थे।

हेफनर ने सीएनएन को दिए एक साक्षात्कार में कहा था, मैं चाहूंगा कि मुझे ऐसे शख्स के तौर पर याद रखा जाए, जिसने सकारात्मक तरीके से दुनिया में बदलाव किया और समाज की यौैन भावना में बदलाव लेकर आया।

उन्होंने कहा, मैं एक बच्चा हूं जिसने सपना देखा और इसे साकार किया।

हेफनर की पहली शादी मिल्ड्रेड विलियम्स के साथ हुई और उनसे उनके दो बच्चे हुए। यह शादी 10 वर्ष तक चली। उनकी दूसरी शादी 1989 में किंबरले कॉनरैट के साथ हुई और यह शादी 2010 तक चली। इसके दो साल बाद हेफनर ने क्रिस्टल हैरिस से शादी की, जो उनसे 60 साल छोटी थीं।

हेफनर खुद को नारीवादी कहते रहे लेकिन कई लोगों ने उन्हें और उनकी पत्रिका पर महिलाओं को एक वस्तु के तौर पर बढ़ावा देने के आरोप लगाए।

=>
=>
loading...