National

प्रधानमंत्री के नए भारत के सपने को साकार करें : राजनाथ

देहरादून/नई दिल्ली, 29 सितंबर (आईएएनएस)| केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को युवा आईएएस परिवीक्षार्थियों का आह्वान किया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए भारत के सपने को साकार करने के लिए काम करें।

राजनाथ ने मसूरी स्थित लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (एलबीएसएनएए), 92वें फाउंडेशन पाठ्यक्रम के परिवीक्षार्थियों को संबोधित करते हुए कहा, लोगों की मदद के लिए आपको कठिन मेहनत करने की जरूरत है। आपको अपने कठिन मेहनत से लोगों के बीच भरोसे की एक भावना पैदा करनी है।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को उन नागरिकों के प्रति सहानुभूति रखनी चाहिए, जो उनके पास अपनी समस्याएं लेकर आते हैं। उन्होंने कहा, आपको उनकी समस्याएं सुलझाने का काम टालना नहीं चाहिए। आपका रुख कभी भी व्यक्ति केंद्रित नहीं होना चाहिए। हमेशा व्यवस्था केंद्रित होना चाहिए।

राजनाथ ने युवा आईएएस अधिकारियों को पूर्वाग्रहों से दूर रहने के लिए सचेत किया। उन्होंने कहा, पूर्वाग्रह दशमलव की तरह है, जिसे लगाने के बाद किसी संख्या का मूल्य घट जाता है।

उन्होंने परिवीक्षार्थियों के एक अच्छे भविष्य और सफल करियर की कामना की और उन्हें नैतिक मूल्यों के प्रति बचनबद्ध रहने और आदर्श बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा, आप लोगों के लिए तभी आदर्श बनेंगे, जब आप उच्च नैतिक मूल्य बनाए रखेंगे। सार्वजनिक जीवन में आपको हमेशा सजग रहना चाहिए।

उत्तराखंड के अपने चार दिवसीय दौरे के दौरान राजनाथ ने शुक्रवार को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के माना बॉर्डर आउट पोस्ट (बीओपी) का भी दौरा किया। उनका दौरा गुरुवार से शुरू हुआ है।

राजनाथ आईटीबीपी के लपथाल और रिमखिम बीओपी का भी दौरा करने वाले हैं। वह औली में स्थित आईटीबीपी के पर्वतारोहण और स्कीइंग संस्थान में चट्टान पर चढ़ने और कमांडो अभियान का भी अवलोकन करेंगे। वह जोशीमठ में नागरिक कार्रवाई कार्यक्रम और रक्तदान शिविर का भी उद्घाटन करेंगे।

=>
=>
loading...