Entertainment

अमेरिकी रेडियो पर अंतर्राष्ट्रीय कलाकार गाएं : जॉन शैंक्स

नई दिल्ली, 30 सितंबर (आईएएनएस)| ग्रैमी अवॉर्ड से पुरस्कृत अमेरिकी संगीत निर्माता जॉन शैंक्स का कहना है कि वह अमेरिकी रेडियो स्टेशनों पर अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के गीतों का प्रसारण करना चाहेंगे, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह संगीतप्रेमियों को ताजगी देने वाला होगा।

लॉस एंजेलिस के संगीतकार व गीतकार जॉन इंडी म्यूजिक प्रतियोगिता ‘एलए कॉलिंग’ के जज बने हैं, जिसे आर्टिस्ट अलाउड ने इंडी डॉट कॉम के साथ मिलकर शुरू किया है।

जॉन ‘द एक्स फैक्टर’ शो का भी हिस्सा रह चुके हैं।

प्रतियोगिता के नाम पर गौर करें तो क्या लॉस एंजेलिस या अमेरिका सामान्य रूप से अच्छा संगीत बनाने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं?

इस सवाल पर उन्होंने आईएएनएस को ईमेल साक्षात्कार में बताया, मुझे लगता है कि इस प्रतियोगिता से बाहर आने वाली चीजों में से एक यह है कि संगीत कहीं से भी आ सकता है और मैं वास्तव में चाहता हूं कि भविष्य में अमेरिकी रेडियो अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों को गले लगाएं।

उन्होंने कहा, यह वास्तव में ताजगी भरा होगा। मुझे लगता है कि संगीत आत्मा से आता है और यह एक सार्वभौमिक भाषा है, इसलिए जितना हम बातचीत को साझा करेंगे, हम उतने ही बेहतर इंसान बनेंगे।

रॉक, पॉप संगीत के दिग्गज जॉन बताते हैं, हां, अमेरिका से काफी मात्रा में जैज, ब्लूस, रॉर एंड रोल जैसा बहुत अच्छा संगीत निकला है। निश्चित रूप से बड़ी संख्या में पॉप कलाकार भी अमेरिका से निकले हैं।

उन्होंने कहा, लेकिन आप इतिहास को देख सकते हैं और देखें कि बीटल्स या रोलिंग स्टोन्स के साथ क्या हुआ, जहां अमेरिकी ब्लूज संगीत ने इंग्लैंड की ओर अपना रुख किया और लोग 1950 व 60 के दशक के शुरुआती दिनों में उनके रिकॉर्ड खरीदते थे। इसलिए, यह हमारी संस्कृति को एक अलग तरीके से बदल रहा है, जितना ज्यादा बातचीत हो, फिर चाहे वह मेलोडी के रूप में हो या गिटार या केवल ध्वनि के रूप में, जो प्रेरणा दे सके। मुझे लगता है कि यह संगीत के बारे में बहुत अच्छी बात है और यह बहुत ही सुकून पहुंचाने वाला है।

भारतीय संगीतकारों के साथ काम करने के बारे में क्या कहना चाहेंगे?

इस पर जॉन ने कहा, मुझे संयोजन पसंद है और मैं जो कुछ करता हूं, उसके सभी रूप मुझे पसंद हैं, फिर वह भारतीय फिल्म के लिए संगीत देना हो और फिर एक संगीतकार या गिटार वादक की भूमिका निभाना। मैं सीख सकता हूं। मुझे लगता है कि ए.आर. रहमान का संगीत सुंदर है और वह अपनी संस्कृति को व्यापक दर्शकों, श्रोताओं के बीच ले जा रहे हैं।

=>
=>
loading...