National

मोदी डिजिटल साक्षरता समारोह को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को आईआईटी गांधीनगर में डिजिटल साक्षरता अभिनंदन समारोह को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (पीएमजीडीआईएसएचए) सरकार की डिजिटल इंडिया पहल का एक अभिन्न अंग है। यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, इस योजना से ग्रामीण भारत में छह करोड़ नागरिक डिजिटली साक्षर हो सकेंगे। इस समारोह में डिजिटल इस्तेमाल/डिजिटल वित्तीय कारोबार जैसे मुद्दों की ओर ध्यान दिलाकर डिजिटल साक्षरता के महत्व को उजागर किया जाएगा और लोगों को डिजिटली अधिकार सम्पन्न बनाकर सूचना, ज्ञान, और कौशल तक उनकी पहुंच प्रदान करने में सहायता दी जाएगी।

बयान के अनुसार, पीएमजीडीआईएसएचए गांव के लोगों को भी समान अवसर प्रदान करना चाहता है, ताकि वे राष्ट्र निर्माण में सक्रियता से भाग ले सकें और डिजिटल प्रौद्योगिकी, उपकरणों और सेवाओं के जरिए आजीविका तक पहुंच सकें।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री के अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, गुजरात के मुख्यमंत्री विजयभाई रूपानी, मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के. जे. अल्फोंस, गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल, राज्य के शिक्षा और राजस्व मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ासामा भी समारोह में मौजूद रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि पीएमजीडीआईएसएचए योजना की शुरुआत फरवरी 2017 में की गई थी, ताकि दो वर्ष के भीतर ग्रामीण भारत के छह करोड़ नागरिकों को डिजिटल साक्षर प्रशिक्षण दिया जा सके। सरकार का लक्ष्य प्रत्येक परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को डिजिटली साक्षर बनाना है।

=>
=>
loading...