International

अल्फाबेट 30 गुब्बारों के जरिए प्यूटरे रिको में देगी सेलुलर कनेक्टिविटी

सैन फ्रांसिस्को, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)| गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक ने प्रोजेक्ट लून के तहत तूफान प्रभावित प्यूटरे रिको में गुब्बारों के माध्यम से आपातकालीन कनेक्टिविटी सेवा मुहैया कराने का संकेत दिया है। इस संबंध कंपनी के इंजीनियरों ने भी एक हफ्ते पहले ट्वीट किया था। कंपनी की इस योजना को अमेरिका के संघीय संचार आयोग (एफसीसी) ने हरी झंडी दे दी है। एफसीसी ने अल्फाबेट को प्यूटरे रिको और वर्जिन द्वीप के ऊपर छह महीनों के लिए 30 गुब्बारे उड़ाने की मंजूरी प्रदान कर दी है।

अल्फाबेट के गुब्बारे अति तीव्रता के तूफान के कारण खराब हो गए हजारों सेलफोन टॉवरों की जगह वॉयस और डेटा सेवा मुहैया कराएंगे।

एफसीसी को भेजे गए अल्फाबेट के आवेदन में प्यूटरे रिको में काम कर रहीं आठ वायरलेस कंपनियों के पत्र भी शामिल हैं, जिसमें ‘लून’ की फ्रिक्वेंसी का प्रयोग कर राहत कार्य चलाने तथा सीमित संचार मुहैया कराने की अनुमति देने की मांग की गई थी।

अल्फाबेट के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘लून’ को दूरसंचार सहयोगियों के नेटवर्क के साथ एकीकृत करने की जरूरत है। गुब्बारों का यह नेटवर्क अकेले सेवा नहीं दे सकता।

इससे पहले इस साल की शुरुआत में अल्फाबेट ने बाढ़ प्रभावित पेरू में भी लून के माध्यम से आपातकालीन फोन सेवाएं मुहैया कराई थी।

=>
=>
loading...