National

सांप्रदायिकता, जातिवाद, क्षेत्रवाद देश के विकास में बाधक : राजनाथ

मेरठ, 7 अक्टूबर (आईएएनएस/आईपीएन)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की 108 बटालियन के 25वें स्थापना दिवस पर आयोतिज समारोह में कहा कि देश में समाज बांटने वाली ताकतें सक्रिय हैं, हमें देश को उनसे बचाना है। देश में दंगा व हिंसा रोकने के लिए गठित विशेष बल आरएएफ-108 बटालियन के स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में राजनाथ बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए और परेड की सलामी ली।

राजनाथ ने कहा, सांप्रदायिकता, जातिवाद और क्षेत्रवाद देश के विकास के लिए बाधक हैं। देश में आर्थिक प्रगति तभी होगी, जब सांप्रदायिकता, क्षेत्रवाद, जातिवाद और अराजकता को समाप्त किया जाएगा। इस दौरान समारोह में जवानों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ अपनी कला का हुनर भी दिखाया।

राजनाथ ने कहा कि उन्हें सभी बहादुर सिपाहियों, अधिकारियों पर नाज है। रैपिड एक्शन फोर्स सिल्वर जुबली समारोह के उपलक्ष्य पर डाक टिकट जारी करते हुए उन्होंने कहा कि आरएएफ में नई बटालियन का गठन होगा। यह नई बटालियन पहली जनवरी से काम करने लगेगी।

उन्होंने कहा कि आरएएफ ने कठिन से कठिन समय में संयम व नियम से काम किया है। कई बार परिस्थितियों के हिसाब से कठोर बल का भी प्रयोग किया गया है। उन्होंने कहा कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए किसी भी बल को हथियारों का नहीं, बल्कि प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करना चाहिए।

रैपिड एक्शन फोर्स की महिला बटालियन की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा, मैंने गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालते ही सेंट्रल पुलिस में प्रमोशन लागू किया, जिसमें करीब 35,000 कॉन्स्टेबल को लाभ मिला। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि लड़ते हुए शहादत हासिल करने वाले हमारे जवान के परिवार को एक जनवरी, 2016 के बाद से ही कम से कम एक करोड़ रुपये की धनराशि मिलेगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अब केंद्रीय सुरक्षा बलों को वर्दी की जगह प्रतिवर्ष 10,000 रुपये नकद दिए जाएंगे।

=>
=>
loading...