Business

मैक्सिकी पेसो कमजोर, टल सकती है नाफ्टा वार्ता

मैक्सिको, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)| उत्तरी अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते (एनएएफटीएए) के पुनर्निवेश की अनिश्चितता के कारण मैक्सिको की मुद्रा पेसो कमजोर पड़ गई है और इस कारण नाफ्टा वार्ता के टलने के आसार हैं। समचार एजेंसी सिन्हुआ ने बांको बेस में आर्थिक और वित्तीय विश्लेषण के निदेशक गैब्रिएला सिल्लर के हवाला से कहा, जून के बाद से इस हफ्ते पेसो काफी कमजोर रहा। इससे पहले कभी ऐसा नहीं देखा गया। अमेरिका में मजबूत आर्थिक आंकड़ों के चलते एक अमेरिकी डॉलर 18.62 पेसो तक पहुंच गया है।

सिल्लर ने सिन्हुआ को बताया कि आने वाले दिनों में पेसो का मूल्य डॉलर के मुकाबले 18.4 और 18.88 के बीच रह सकता है।

उन्होंने कहा, अगले हफ्ते, पेसो का मूल्य डॉलर के मुकाबले नुकसान से असुरक्षित रहेगा। विशेष रूप से यह खबर दी गई है कि एनएएफटीए पुनर्निवेश के चौथे दौर से क्या बाहर आ सकता है?

सिल्लर ने कहा कि मैक्सिकी व्यापार समुदाय इस हफ्ते इस तथ्य से परेशान है कि अगर संयुक्त राज्य और कनाडा ने ऐसे प्रस्ताव दिए, जिसे वह पूरा नहीं कर सका, तो वह वार्ता से दूर जा सकता है।

वार्ता के चौथे चरण के लिए सभी तीनों देशों के समकक्ष वाशिंगटन में 11 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के बीच मिलेंगे, जहां सभी देशों द्वारा अमेरिका के व्यापार घाटे और मूल नियमों जैसे कड़े मुद्दों से निपटने की संभावना है।

कोन्टिनुम इकोनोमिक्स के एक लैटिन अमेरिकी अर्थशास्त्री ने कहा, अन्य कारक जो पेसो पर दबाव डाल रहे हैं, जिसमें यह तथ्य शामिल है कि मैक्सिको ‘योजना बी’ की तलाश कर सकता है, जिसका मतलब है 1994 से उत्तरी अमेरिकी व्यापार के स्तंभ नाफ्टा को निकाल देना।

=>
=>
loading...