National

उप्र में सहकारिता को 45.71 करोड़ का मुनाफा : मंत्री

लखनऊ, 7 अक्टूबर (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने के बाद पहली बार सहकारिता (कोऑपरेटिव) को छह माह में 45.71 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा विगत वर्षो की तुलना में सर्वाधिक है।

भाजपा के प्रदेश मुख्यालय पर शनिवार को जन सहयोग कार्यक्रम के दौरान मुकुट बिहारी ने कहा, 16 जिला सहकारी बैंक पिछली सरकारों के कार्यकाल के दौरान बंद पड़े थे। इसके चलते जनता को पैसा नहीं मिल पा रहा था, उनमें से आठ बैंकों से लेनदेन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

उन्होंने बताया कि शेष आठ बैंकों से भी भुगतान शुरू कर दिया गया है। सरकार का प्रयास है कि जल्द ही शेष आठ बैंकों का भुगतान सामान्य हो।

सहकारिता मंत्री ने बताया, प्रदेश के सभी कोऑपरेटिव बैंकों को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया गया है। इस वर्ष गेहूं खरीद में विभाग 130 करोड़ रुपये का कमीशन प्राप्त हुआ है। भ्रष्टाचार के आरोप में 25 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। सहकारिता विभाग ने बैंक ऋण ब्याज भवन खरीद पर एक प्रतिशत की कमी की है, वहीं कार खरीद पर 0.5 प्रतिशत की ब्याज दर में कटौती की गई है।

=>
=>
loading...