International

कैटालोनिया की स्वतंत्रता घोषणा का असर नहीं होगा : स्पेनिश प्रधानमंत्री

मैड्रिड, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)| स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजोय ने कहा कि कैटालोनिया द्वारा की गई स्वतंत्रता की घोषणा का कोई असर नहीं होगा।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एल पेस नामक अखबार को दिए साक्षात्कार में राजोय ने इस संकट को हल करने के लिए किसी भी प्रकार की मध्यस्थता को खारिज कर दिया है।

इससे पहले हजारो लोगों ने पिछले रविवार को कैटालोनिया की आजादी के लिए हुए विवादित जनमत संग्रह के जवाब में स्पेनिश एकता के लिए देशभर में रैलियां की।

जनमत संग्रह में वोट डालने वाले 23 लाख लोगों में से 90 प्रतिशत लोग स्वतंत्रता के पक्ष में रहे। कुल 43 फीसदी लोगों ने जनमत संग्रह में भाग लिया था।

जनमत संग्रह के दौरान अनियमितताओं के कई दावे किए गए जिसके बाद स्पेनिश पुलिस ने मतपत्र बक्से को जब्त कर लिया। इस दौरान 900 लोगों समेत तीन पुलिसकर्मी भी घायल हुए।

अपने साक्षात्कार में राजोय ने कहा, सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि आजादी की किसी भी घोषणा का कोई असर न हो।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह स्पेन के संविधान के अनुच्छेद 155 को लागू करने के लिए तैयार थे, राजोय ने कहा, कानून के भीतर आने वाले किसी भी चीज को मैं नहीं नकारता।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने संकट खत्म होने तक जनमत संग्रह से पहले कैटलोनिया में अतिरिक्त पुलिस तैनात करने की योजना बनाई थी।

मंगलवार को कैटालोनिया के राष्ट्रपति कार्लेस पुइग्डमोंट क्षेत्रीय संसद को संबोधित कर सकते हैं। इससे पहले स्पेन के संवैधानिक न्यायालय ने कैटालोनिया के संसद सत्र को निलंबित कर दिया जिसे सोमवार के लिए योजनाबद्ध किया गया था।

इस बीच, कैटलोनिया के पूर्व नेता, आर्टुर मास ने फाइनेंसियल टाइम्स अखबार को बताया कि यह क्षेत्र वास्तविक आजादी के लिए तैयार नहीं है। हालांकि, वह मानते हैं कि कैटालोनिया ने स्वतंत्र राष्ट्र बनने का अधिकार जीता है।

शनिवार को हुई रैलियों में लोगों ने राजनीतिक संवाद की मांग की।

प्रदर्शनकारियों ने सफेद रंग के कपड़े पहने हुए थे। वह अपने साथ कई बैनर भी लेकर आए थे जिस पर लिखा था, स्पेन अपने नेताओं से ज्याद बेहतर है और आइए बात करें।

इस बीच, राजनीतिक अनिश्चितताओं के कारण कैटालोनिया से कारोबारी लगातार प्रस्थान कर रहे हैं।

=>
=>
loading...