Regional

166 फोन ऑर्डर कर मांगा रिफंड, AMAZON को लगाया 50 लाख का चूना

नई दिल्ली। ऑनलाइन फ्रॉड का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे सुनकर आप भी अपने दांतों तले उंगलि दबा लेंगे। देश की राजधानी दिल्ली में होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई पूरी कर चुके एक युवक ने दो महीने में ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजॉन को 50 लाख रु का चूना लगाया। शिवम अमेजन से स्मार्टफोन ऑर्डर करता था और बाद में शिकायत करता था फोन का डिब्बा बिल्कुल खाली है। इसके बाद वो कंपनी को रिफंड की रिक्वेस्ट भेजता था। इसकी शुरुआत शिवम ने मार्च से की। इसके बाद एक के बाद एक करके शिवम ने 166 स्मार्टफोन्स अमेजॉन से मंगवाए और खाली डिब्बा पहुंचने की शिकायत कर रिफंड लेता रहा। इस तरह उसने 50 लाख का चूना कंपनी को लगाया।

फिलहाल, अमेजॉन की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी छात्र और उसके साथी को गिरफ्तार कर लिया है। उसके पास से 166 महंगे मोबाइल फोन, 150 सिम कार्ड और कुछ दस्तावेज बरामद किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि इस साल अप्रैल से मई के बीच उसने 50 लाख रुपये बनाए। जब अमेजॉन को किसी धोखाधड़ी का शक हुआ तो पुलिस शिकायत की गई, जिसके बाद जांच में यह खुलासा हुआ।

आरोपी शिवम चोपड़ा ने दिल्ली के एक इंस्टीट्यूट से होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई की हुई है, उसने कई बार नौकरी बदली लेकिन संतुष्ट नहीं हुआ। मार्च के महीने में मोबाइल खरीदकर रिफंड से जुड़ा प्लान बनाया और एक-दो बार रिफंड मिल जाने के बाद उसने कई फोन मंगाकर रिफंड हासिल किए। अगले कुछ महीनों तक उसने कई बार ऐसा किया और रिफंड लेता रहा। ऐसा कर उसने लाखों रुपये बना डाले।

अमेजॉन के एक ही स्टेशन से तीन महीने के भीतर लगातार करीब 166 मोबाइल फोन्स की खरीद और रिफंड की रिक्वेस्ट मिलने से धोखाधड़ी का शक हुआ और अब खुलासा हो गया है। आरोपी शिवम फोन कर खाली डिब्बा मिलने की शिकायत करता था, ऐसे में सर्विलांस के जरिए आरोपी तक पहुंचा जा सका।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH