International

ईरान ने इराक के कुर्द क्षेत्र से लगी सीमा बंद की

बगदाद, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)| ईरानी अधिकारियों ने रविवार को उत्तरी इराक में कुर्दिस्तान से लगी सीमा को बंद (ब्लॉक) कर दिया।

यह कदम कुर्दिस्तान में बीते महीने हुए विवादास्पद जनमत संग्रह के बाद उठाया गया है। जनमत संग्रह कुर्दिस्तान की स्वतंत्रता के संदर्भ में कराया गया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, पैट्रियाटिक यूनियन आफ कुर्दिस्तान (पीयूके) की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा गया है, आज (रविवार) सुबह से ईरान ने कुर्दिस्तान क्षेत्र से लगी अपनी सीमा बंद कर दी है।

इराक के राष्ट्रपति फवाद मासूम कुर्द पार्टी पीयूके में नेतृत्वकारी भूमिका में हैं।

वेबसाइट ने सुलेमानिया प्रांत में कुर्दिस्तान के क्षेत्रीय वाणिज्य संगठन के प्रमुख सिरवान मोहम्मद के हवाले से बताया कि ईरानी अधिकारियों ने परवेज खान, बशमख और हाजी ओमरान इलाकों में सीमाओं को ब्लॉक कर दिया है। उन्होंने कहा कि कुर्द अधिकारियों को अभी तक यह नहीं पता कि ईरान ने ऐसा क्यों किया है।

इससे पहले इराक ने भी कुर्दिस्तान में जनमत संग्रह के बाद कड़े कदम उठाते हुए कुर्द क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी थी, संघीय अधिकारियों के अधिकार क्षेत्र से बाहर की सीमाओं पर प्रतिबंध लगा दिए थे और तुर्की व ईरान से भी ऐसे ही कदम उठाने का आग्रह किया था।

स्वतंत्र कुर्दिस्तान का इराक के अलावा तुर्की, ईरान और सीरिया विरोध करते रहे हैं। इन सभी देशों में कुर्दो की बड़ी आबादी है जिसमें स्वतंत्र कुर्दिस्तान के लिए भावनाएं पाई जाती हैं। इनमें कुर्द संगठन हिंसक संघर्ष में भी शामिल हैं। इन देशों का मानना है कि इराक में कुर्दो द्वारा कराया गया जनमत संग्रह उनकी राष्ट्रीय अखंडता के लिए भी घातक हो सकता है।

अमेरिका ने भी इस जनमत संग्रह का विरोध किया था और कहा था कि इससे आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई भटक जाएगी।

=>
=>
loading...