International

फिलीपींस में आईएस से जुड़े 2 शीर्ष आतंकवादी मारे गए

मनीला, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)| संघर्षरत मारावी शहर में फिलीपींस के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में इस्लामिक स्टेट से जुड़े दो प्रमुख आतंकवादी मारे गए। एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्री डेल्फिन लोरेनजाना के मुताबिक मारे गए आतंकवादियों की पहचान इस्नीलोन हैपिलोन और उमर मॉते के रूप में की गई है। इस्नीलोन हैपिलोन दक्षिणपूर्व एशिया में आतंकवादी समूह का सरगना था, जबकि उमर मॉते आईएस से जुड़े एक आतंकवादी समूह का सरगना था।

रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा कि उनके शव बरामद कर लिए गए हैं। बंधक बनाए गए 17 नागरिकों को भी बचा लिया गया।

फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने बंधक बनाने, हत्या और अन्य आतंकवादी गतिविधियों समेत कई कथित आरोपों में लिप्त हैपीलोन की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने पर 50 लाख डॉलर का इनाम देने की पेशकश की थी।

मिंडानाओ द्वीप पर हैपिलोन को निशाना बनाकर शुरू किए गए सैन्य अभियान के कारण 23 मई को मालावी में संघर्ष शुरू हो गया था।

माना जा रहा है कि हैपीलोन ने मॉते समूह के सदस्यों को सहायता के लिए आपातकालीन संदेश भेजा था। मॉते समूह का नेतृत्व उमर और उसके भाई अब्दुल्ला कर रहे थे।

सीएनएन के अनुसार, सितंबर की शुरुआत में अब्दुल्ला के मारे जाने की खबरें आई थीं, लेकिन सेना ने अभी तक उसके मौत की पुष्टि नहीं की है।

उमर की मौत की खबरें पहले भी कई बार आ चुकी हैं। हालांकि इसकी कभी पुष्टि नहीं की गई।

हिंसा के कारण 350,000 से अधिक निवासियों को शहर और आसपास के इलाकों से पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा था, जिसके कुछ ही समय बाद फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने मिंडानाओ द्वीप पर मार्शल लॉ लगाने की घोषणा की थी।

फिलीपींस सरकार के मुताबिक, 47 नागरिकों सहित कम से कम 1,066 लोग मारे जा चुके हैं और 1,700 से ज्यादा सैनिक और पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

=>
=>
loading...