BusinessInternational

सीफूड निर्यात बढ़कर पहली तिमाही में 9,066 करोड़ रुपये

कोच्चि, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)| देश का सीफूड निर्यात चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 2,51,735 एमटी (मीट्रिक टन) दर्ज किया गया, जिसका कुल मूल्य 9,066.06 करोड़ रुपये (1.42 अरब डॉलर) रहा। समुद्री उत्पाद विकास निर्यात प्राधिकरण (एमपीईडीए) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 2,01,223 एमटी था, जिसका मूल्य 1.17 अरब डॉलर था।

भारतीय सीफूड का सबसे ज्यादा निर्यात अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया को किया जाता है, जिसके बाद यूरोपीय संघ (ईयू) और जापान का नंबर है। हालांकि समीक्षाधीन अवधि में चीन की मांग में भी अच्छी वृद्धि दर्ज की गई।

समुद्री उत्पादों में सबसे ज्यादा मांग फ्रोजन श्रिंप की रही, जिसकी कुल निर्यात में मात्रा के संदर्भ में 50.66 फीसदी की हिस्सेदारी है, जबकि मूल्य के संदर्भ में 74.90 फीसदी हिस्सेदारी है। समीक्षाधीन अवधि में श्रिंप के निर्यात में मात्रा के संदर्भ में 20.87 फीसदी तथा डॉलर के संदक्र्ष में 21.64 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।

फ्रोजन स्क्विड का निर्यात में दूसरा स्थान है जिसकी कुल निर्यात में मात्रा के संदर्भ में 7.82 फीसदी तथा डॉलर में हुई कमाई संदर्भ में 5.81 फीसदी योगदान रहा। इसमें डॉलर मूल्य के संदर्भ में कुल 40.25 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।

एमपीईडीए के अध्यक्ष ए. जयतिलक ने कहा, श्रिंप की अच्छी मात्रा में उत्पादन, ईयू देशों द्वारा अस्वीकृति दर में भारी कमी, मूल्यवर्धित उत्पादों के उत्पादन की लिए सुधरी अवसंचरना सुविधाओं कारण देश के सीफूड निर्यात में बढो़तरी दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक सीफूड कारोबार में अनिश्चितता के बावजूद देश के सीफूड निर्यात में बढ़ोतरी दर्ज की गई, जो संतोषजनक है।

=>
=>
loading...