Business

वल्र्ड फूड इंडिया मेला 3 नवंबर से, 10 अरब डॉलर निवेश का अनुमान

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)| वल्र्ड फूड इंडिया मेला नई दिल्ली में तीन से पांच नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। 30 देशों से 2000 प्रतिभागियों, 200 कंपनियों, 18 मंत्रीस्तरीय और व्यापार प्रतिनिधिमंडल, लगभग 50 ग्लोबल सीईओ तथा सभी अग्रणी घरेलू फूड प्रोसेसिंग कंपनियों के सीईओ एवं भारत के 27 राज्यों के इसमें हिस्सा लेने की उम्मीद है।

वल्र्ड फूड इंडिया मेले की घोषणा करते हुए खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने ने कहा कि भारत खाद्य सामग्री का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता है, जो दूध, फल और सब्जियों, अनाज और समुद्री उत्पादों में सबसे आगे है। भारत में 127 एग्रो क्लाईमेटिक जोंस तथा खाद्य पदार्थो का आयात करने वाले देशों के साथ नजदीकी के कारण अपार संभावनाएं हैं।

बादल ने कहा कि 1.3 अरब जनसंख्या के साथ और 2020 तक तीन गुना बढ़ने की सामथ्र्य रखने वाले रिटेल सेक्टर के साथ यह मांग द्वारा संचालित एक व्यापक बाजार पेश करता है। भारतीय अर्थव्यवस्था में भारत और विदेशों की कंपनियां हैं। भारत सरकार सामरिक साझेदारी के विकास के लिए एक सही बुनियादी ढांचे, एक सकारात्मक वातावरण तथा इनोवेशन की संस्कृति का विकास कर रही है। वल्र्ड फूड इंडिया 2017 साझेदारी के लिए वह मंच प्रदान करेगा।

मंत्री ने कहा, भारत खाद्य प्रसंस्करण सेक्टर में 10 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश लक्ष्य को आकर्षित करने के लिए समर्पित है, जिससे अगले तीन सालों में 10 लाख नौकरियां निर्मित होंगी। मुझे विश्वास है कि वल्र्ड फूड इंडिया प्लेटफॉर्म ‘ग्लोबल फूड फैक्ट्री’ एवं ‘ग्लोबल सोर्सिग हब’ के रूप में भारत स्थिति को मजबूत करने का मंच प्रदान करेगा।

बादल ने कहा, वल्र्ड फूड इंडिया के साथ हम दुनिया को एकसाथ आकर भारतीय आहार, मसालों, अवयवों और रसोई के अपने अनुभव ताजा करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि वल्र्ड फूड इंडिया में फूड स्ट्रीट यादगार अनुभव प्रदान करेगी।

मेले में शेफ संजीव कपूर द्वारा निर्मित फूड स्ट्रीट वल्र्ड फूड इंडिया का सबसे बड़ा आकर्षण होगी। फूड स्ट्रीट एक एक्सपीरिएंशल प्लेटफॉर्म है, जो रसोई की विधियों, स्वाद, दुनिया भर की रसोई की सुगंध को एक मंच पर लाएगी और भारत की संपन्न सांस्कृतिक विरासत तथा अपने उत्पादों की विविध अद्वितीयता के साथ आधुनिक पेशकशें और फ्यूजन फूड का मिश्रण प्रदान करेगी। ब्रांड एम्बेसडर तथा फूड स्ट्रीट के क्योरेटर शेफ संजीव कपूर ने इस समारोह में फूड स्ट्रीट के बारे में बताया।

=>
=>
loading...