International

अमेरिका-भारत संबंधों पर टिलरसन के बयान का स्वागत

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)| भारत ने शुक्रवार को अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के अमेरिका-भारत संबंधों पर दिए गए बयान का स्वागत किया। टिलरसन ने कहा था कि वाशिंगटन और नई दिल्ली एक महत्वाकांक्षी साझेदारी का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक प्रश्न के जवाब में कहा, विदेश मंत्री टिलरसन ने भारत-अमेरिका संबंधों और इसके भविष्य को लेकर एक महत्वपूर्ण नीतिगत बयान दिया है।

उन्होंने कहा, उन्होंने इसकी मजबूती के विविध आयाम और नियम आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता को उजागर किया।

कुमार ने कहा, हम संबंधों को लेकर उनके सकारात्मक मूल्यांकन और भविष्य की दिशा के लिए उनके सकारात्मक दृष्टिकोण की सराहना करते हैं।

वाशिंगटन डीसी में बुधवार को रणनीतिक एवं अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन संस्थान में ‘आने वाले शताब्दी के लिए भारत के साथ हमारे संबंधों की परिभाषा’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए टिलरसन ने कहा था, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी भी अन्य नेता से ज्यादा एक ऐसी महत्वाकांक्षी साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं जो न केवल दोनों महान लोकतंत्र बल्कि अन्य संप्रभु देशों के लिए शांति और स्थिरता को फायदा पहुंचाती हो।

उन्होंने कहा था, ट्रंप प्रशासन भारत और अमेरिका के बीच इस साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

टिलरसन ने चीन और पाकिस्तान को आड़े हाथ लेते हुए कहा था कि बीजिंग की ‘उकसावे वाली कार्रवाई’ उन अंतर्राष्ट्रीय कानूनों व तरीकों के खिलाफ है जिनके भारत और अमेरिका पक्षधर हैं और साथ ही स्पष्ट किया था कि वाशिंगटन यह आशा करता है कि पाकिस्तान अपनी सीमा के अंदर सक्रिय आतंकवादी समूहों के खिलाफ ‘निर्णायक कार्रवाई’ करेगा।

टिलरसन अगले सप्ताह अपने पहले आधिकारिक दौरे पर भारत आ रहे हैं।

=>
=>
loading...