National

मल्होत्रा: खेलों के लिए बुनियादी ढांचे को स्मार्ट शहर से जोड़ें

 अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रानई दिल्ली | अखिल भारतीय खेल परिषद् के अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने शुक्रवार को खेलों के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के विकास को स्मार्ट शहरों के मास्टर प्लान में शामिल किए जाने की मांग की। मल्होत्रा ने देश में खेल संस्कृति का प्रसार करने के लिए केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू से खेलों के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के विकास को स्मार्ट शहरों के मास्टर प्लान में शामिल किए जाने की मांग की है।

इससे इन शहरों में राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं आयोजित करने का अवसर भी बढ़ जाएगा। मल्होत्रा के मुताबिक स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल इन शहरों में विशेषरूप से प्रचलित व लोकप्रिय खेलों के लिए आवश्यक ढांचागत सुविधाओं के विकास पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

प्रो. मल्होत्रा ने कहा कि शहरी विकास मंत्रालय द्वारा 20 स्मार्ट शहरों की घोषणा से माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘स्मार्ट सिटी’ के सपने को पंख मिल गया है। देश भर में विश्वस्तरीय शहर बनाने की ओर सरकार ने पहला कदम बढ़ा दिया है।

मल्होत्रा ने सुझाव दिया है कि वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी आदि के लिए मल्टी परपज इन्डोर हॉल, योग व ध्यान के लिए हॉल, एथलेटिक ट्रैक, जॉगिंग ट्रैक, वरिष्ठ नागरिकों के लिए वॉक-वे की सुविधाओं के साथ मल्टी परपज स्टेडियम, सभी मौसमों के अनुकूल तरणताल, जिन शहरों में तीरंदाजी उनका परंपरागत खेल है, वहां तीरंदाजी रेंज, बाहर खेले जाने वाले खेल जैसे फुटबॉल, हॉकी आदि के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करना इन स्मार्ट शहरों के मास्टर प्लान में शामिल किया जाना चाहिए।

=>
=>
loading...